Breaking Tube
Business

सेंसेक्स 300 अंक निचले स्तर पर, रुपये में आयी भारी गिरावट

वैश्विक बाजार में आई गिरावट और रुपये के 73 का आंकड़ा पार करने के बाद भारतीय शेयर बाजारों की चाल बिगड़ती नजर आ रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 85 डॉलर प्रति बैरल होने के बाद रुपये डॉलर के मुकाबले 43 पैसा लुढ़कते हुए 73.34 के स्तर पर जा पहुंचा। रुपये में आई इस ऐतिहासिक गिरावट का असर बाजार पर भी दिखा और बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स करीब 300 अंकों तक टूट गया।

 

बुधवार को सेंसेक्स में आई गिरावट का असर सबसे ज्यादा महिंद्रा एंड महिंद्रा, टीसीएस, मारुति और भारती एयरटेल के काउंटर पर नजर आ रहा है। वहीं यस बैंक, वेदांत, टाटा स्टील और ओएनजीसी के शेयरों में तेजी का माहौल है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स करीब आधे फीसद की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। इंडेक्स में ओएनजीसी, बीपीसीएल और आईओसी के शेयरों में तेजी है वहीं रिलायंस और आईजीएल के शेयर दबाव में नज आ रहे हैं।

 

Also Read: जानिए कब शुरू होगी ऐमजॉन की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ महासेल

नैशनल स्टॉक एक्सचेंज की बात करें तो निफ्टी 11,000 के स्तर के नीचे ट्रेड कर रहा है। ट्रेडिंग के शुरुआती घंटों में निफ्टी में में करीब 100 अंकों की गिरावट आई है। निफ्टी में फिलहाल 15 शेयर हरे निशान में जबकि 35 शेयर लाल निशान में ट्रेड कर रहा है।सोमवार को सुबह बाजार की शुरुआत दबाव में हुई। सेंसेक्स सुबह 10.14 बजे 172.93 अंकों की गिरावट के साथ 36,353.21 पर और निफ्टी 71.30 अंकों की कमजोरी के साथ 10,937.00 पर ट्रेड कर रहा था। सुबह हालांकि सेंसेक्स 76.71 अंकों की बढ़त के साथ 36602.85 पर जबकि निफ्टी 25.6 अंकों की गिरावट के साथ 10,982.70 पर खुला। हालांकि बाद के घंटों में बाजार दबाव में आ गया।

 

Also Read: सेंसेक्स: 200 पॉइंट टूटा सेंसेक्स, बाजार में लगातार गिरावट

 

रुपये में ऐतिहासिक गिरावट डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का दौर जारी है। सोमवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 73 के स्तर को पार कर गया जो रुपये के इतिहास में आई अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। कच्चे तेल की कीमत में जारी उछाल के बीच आयातकों की तरफ से डॉलर की मजबूत मांग के कारण रुपये में यह ऐतिहासिक गिरावट आई है।

 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 85 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को पार कर चुका है, जो पिछले चार सालों में आई सबसे बड़ी उछाल है। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज (फॉरेक्स) में रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 43 पैसा कमजोर होकर 73.34 के स्तर पर खुला। पिछले सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 72.91 पर खुला था।

 

Also Read: राफेल डील: फ्रांसीसी कंपनी बोली- सौदे के लिए रिलायंस को हमने चुना

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

डीजल, पेट्रोल की कीमतों में उछाल जारी, पेट्रोल जा सकता है 70 के पार

BT Bureau

रक्षाबंधन पर फ्लिपकार्ट दे रहा है सुपर सेल ऑफर 80% तक की छूट

Satya Prakash

Amazon Prime को टक्कर देने के लिए 15 अगस्त को Flipkart लॉन्च करेगा ‘Flipkart Plus’

BT Bureau