तस्करी के लिए शौच की जगह पर छिपाया 36 लाख का 24 कैरेट शुद्ध सोना, मो. यासीन और शेख अब्दुल्लाह गिरफ्तार

तमिलनाडु (Tamil Nadu) के चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Chennai International Airport) पर कस्‍टम विभाग के एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने सोने की तस्करी करने के जुर्म में शनिवार को दो मुस्लिम यात्रियों (Muslim Passengers) को गिरफ्तार किया है. दरअसल, ये दोनों यात्री दुबई से आ रहे थे और इन्होंने अपनी शौच करने वाली जगह (मलाशय) के अंदर सोना छिपा रखा था. तस्‍करों से जब्‍त किए गए सोने की कीमत करीब 36 लाख रुपये है और बरामद किये गए सोने की शुद्धता 24 कैरेट की है.


Also Read: कमलेश तिवारी की हत्या पर आजमगढ़ में मना जश्न, मिठाई बांटकर बोले- ये तो है ट्रेलर.. पिक्चर अभी बाकी है, जांच में जुटी पुलिस


वहीं, कस्टम विभाग के कमिश्नर ने बताया कि ‘सोने की तस्करी के आरोप में पकड़े गए दोनों यात्रियों की पहचान मोहम्मद यासिन और शेख अब्दुल्लाह के तौर पर हुई है. दोनों ही दुबई से शनिवार को चेन्नई पहुंचे’. उधर, खुफिया इनपुट पर कार्रवाई करते हुए अधिकारियों ने इन तस्‍करों को धर दबोचा.


कस्टम अधिकारियों ने कहा कि ‘आरोपी ने सोने को पेस्ट के रूप में बदलकर तस्करी करके उसे भारत ला रहा था. देखने में वह बिल्कुल मानव मल जैसा लग रहा था. आरोपी युवक ने उसे अपने अंडरवियर के अंदर ही छिपाया हुआ था और उसे अपने पेट खराब होने का नतीजा बता रहा था’.



अधिकारियों ने बताया कि ‘शक होने पर दोनों से एयरपोर्ट पर पूछताछ की गई. तलाशी लेने पर 909 ग्राम का सोना बरामद किया गया, जिसका मूल्य 36 लाख रुपये था. आरोपियों ने अपनी गुदा में सोने को छिपा रखा था’. बाकी सोना तस्‍करों से अधिकारियों की पूछताछ जारी है.


बता दें कि सोने की तस्करी की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है. तस्करी के लिए जूड़े का बन, ब्रा और जूते जैसे तरीकों का इस्तेमाल तो होता ही है. तस्करों को दांत और खिलौने में छुपाकर भी सोने की तस्करी करते हुए पकड़ा गया है. सरकार और प्रशासन की सख्ती के बाद भी तस्कर ऐसे तरीके निकाल लेते हैं. तस्करों के द्वारा अक्सर तारपीन लपेटकर सोना लाने की घटनाओं में देश में काफी इजाफा हुआ है. इस तरह से तारपीन लपेटकर लाने पर डोर फ्रेम मेटल डिटेक्‍टर जांच के दौरान सोने को पकड़ नहीं पाता है.


Also Read: यूपी: लखनऊ, वाराणसी और गाजियाबाद के हज हाउस के बदले जायेंगे नाम, योगी सरकार ने भेजा प्रस्ताव


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here