इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कॉनक्लेव में भाग लेने पहुंचे विदेशी मेहमान

 

अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट समागम के समापन सत्र में भाग लेने के लिए 29 देश के लगभग 250 बौद्ध प्रतिनिधि शनिवार को गया एयरपोर्ट पर उतरे। दिल्ली से गया पहुंचे ये प्रतिनिधि सीधे नालंदा के लिए रवाना हो गए।राजगीर और नालंदा के भ्रमण के बाद वे शाम को फिर बोधगया वापस आएंगे। बोधगया में उनके ठहरने के लिए पांच होटल बुक किया गया है। यहां शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम का लुत्फ़ उठाएंगे।

 

गया एयरपोर्ट पर विदेशी मेहमानों का शानदार स्वागत किया गया। छोटे छोटे बौद्ध लामाओं व स्कूली छात्रों ने सभी प्रतिनिधियों का फूल भेंट कर और चंदन का टीका लगाकर स्वागत किया। कमिश्नर टीएन बिन्देश्वरी, डीएम अभिषेक सिंह, एसएसपी राजीव मिश्रा, एयरपोर्ट निदेशक दिलीप कुमार तथा पर्यटन निगम के अधिकारियों ने विदेशी प्रतिनिधियों की अगवानी की। यहां रविवार को महाबोधि मंदिर में इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कॉनक्लेव के सभी प्रतिनिधियों का जुटान होगा और वे विश्व शांति के उदघोष करेंगे।

 

कॉन्क्लेव की खास बात यह है कि कई मुस्लिम देशों के प्रतिनिधि भी भाग ले रहे हैं। रविवार को बोधगया में वे महाबोधि मंदिर का भ्रमण करेंगे। बोधिवृक्ष का दर्शन करेंगे। यहां सूत्र पाठ होगा। शाम को सभी मेहमान विशेष विमान से दिल्ली लौट जाएंगे।

 

कॉनक्लेव का मकसद दुनिया के नक्शे पर भारतीय संस्कृति व पर्यटन को बढ़ावा देना और कनेक्टिविटी पर जोर देना है। इसमें
इंग्लैंड, अमेरिका, चीन, ऑस्ट्रेलिया, कांबोडिया, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, थाइलैंड, जापान, म्यांमार, श्रीलंका, वियतनाम, सिंगापुर, मलेशिया, हांगकांग, लाओस और इंडोनेशिया जैसे देश शामिल हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here