Breaking Tube
Government UP News

मानव तस्करी रोकने में जुटे योगी, हर जिले में एंटी ट्रैफिकिंग पुलिस स्टेशन बनाने जा रही सरकार

Prayagraj

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य के सभी जिलों में अब महिलाओं और बच्चों की तस्करी की जांच के लिए मानव तस्करी रोधी पुलिस स्टेशन (Anti-Trafficking Police Stations) बनाए जाएंगे। राज्य के सभी जिलों में तस्करी के मामलों में प्रभावी कार्रवाई के लिए इन पुलिस थानों का निर्माण किया जाएगा।


सोमवार को सरकार द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, 40 नए एंटी-ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट की स्थापना की जाएगी, जिनकी कार्यप्रणाली पुलिस थानों के ही जैसी होगी। प्रदेश में पहले से कुल 35 मानव तस्करी रोधी इकाइयां हैं, जिनका गठन साल 2011 और 2016 में तत्कालीन सरकारों द्वारा किया गया।


Also Read: योगी सरकार ने 5 करोड़ तक टर्न ओवर करने वाले कारोबारियों को दी बड़ी राहत, अब इस तारीख तक दाखिल कर सकेंगे GST रिटर्न


सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि इन पुलिस स्टेशनों के पास एफआईआर दर्ज करने, जांच करने और आवश्यक कानूनी कार्रवाई करने के अधिकार होंगे। ये थाने केंद्र सरकार के महिला सुरक्षा प्रभाग के निर्देश पर स्थापित किए जा रहे हैं और केंद्र द्वारा इनके निर्माण के लिए राशि भी आवंटित की गई है।


प्रवक्ता के मुताबिक, 40 नए पुलिस स्टेशनों के लिए हर एक को 15 लाख रुपये के हिसाब से कुल छह करोड़ रुपये और पहले से स्थापित 35 पुलिस स्टेशनों के लिए हर एक को 12 लाख रुपये के हिसाब से 4.20 करोड़ रुपये राज्य सरकार को दिए गए हैं।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मोदी सरकार की बड़ी कूटनीतिक जीत, 2022 में G-20 की मेजबानी करेगा भारत

BT Bureau

अपना व परिवार का जीवना बचाना हो तो 21 दिन घर से बाहर न निकले, नहीं संभले तो देश 21 साल पीछे चला जाएगा: पीएम मोदी

BT Bureau

ट्विटर कैम्पेन पर “मैं भारतीय मुस्लिम, मैं भी इंसान” स्लेबस को लेकर भिड़ंत

Satya Prakash