Breaking Tube
Fitness Lifestyle

डिप्रेशन से लड़ने में मददगार है काजू, इस्तेमाल से दिल भी रहेगा फिट

हाल ही में सुशांत सिंह राजपूत ने डिप्रेशन के चलते आत्महत्या कर ली। जिसके बाद कई लोग डिप्रेशन से बचने के तरीके बता रहे हैं। इन सबमें सबसे आसान तरीका है, अपनी डाइट को मजबूत करना, ताकि डिप्रेशन या अवसाद जैसी बीमारियों से बचा जा सके। हमारे समाज में हर 20 में कम से कम 1 इंसान मानसिक बीमारी का शिकार है। लेकिन इन बीमारियों और समस्याओं के बारे में लोग बात नहीं करना चाहते। इसी के चलते आज हम आपको डिप्रेशन से बचने के लिए एक ऐसे ड्रायफ्रूट के बारे में बताएंगे जो आपको इस बीमारी से लड़ने की ताकत देगा।


इसे करें डाइट में शामिल

जानकारी के मुताबिक, जिन लोगों को स्ट्रेस की समस्या रहती है, जिन्हें छोटी-छोटी बातों पर तनाव हो जाता है। किसी भी बात की टेंशन के चलते नींद उड़ जाती है। बहुत जल्दी गुस्सा आता है या छोटी-सी बात पर रोना आ जाता है। इन लोगों को अपने नाश्ते में काजू को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि काजू में ऐसे तत्व होते हैं जो अवसाद से लड़ने की ताकत देते हैं। काजू में कॉपर, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। काजू के सेवन से हमारे ब्रेन में सेरॉटोनिन हॉर्मोन का उत्पादन होता है, जिससे स्ट्रेस कम होता है।


ऐसे करें इस्तेमाल

बता दें कि आप सुबह काजू में शहद मिलाकर खा सकते हैं। काजू के साथ अन्य ड्राईफ्रूट्स और शहद को मिलाकर स्वीट मिक्सचर दूध के साथ ले सकते हैं। काजू को आप शहद, दूध, फ्रूट्स चाट, स्प्राउट्स जैसे फूड्स के साथ भी ले सकते हैं। काजू में पाया जानेवाला जिंक और पोटैशियम हमारे ब्लड में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने में सहायक होते हैं। इससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है और हम एनर्जेटिक अनुभव करते हैं। इससे मूड भी काफी अच्छा रहता है। काजू में मोनो सैचुरेटेड फैट होता है, यह दिल को स्वस्थ रखने में सहयोग करता है।


Also Read: इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाना चाहते हैं तो चाय में मिलाएं ये दो चीजें, मिलेगा भरपूर लाभ


Also Read:  टमाटर का अधिक सेवन होता है हानिकारक, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सावधान: नाश्ता स्किप करना पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

Satya Prakash

तिलक लगाने से मन ही नहीं तन का भी होता है विकास, मिलती है पॉजीटिव एनर्जी

Satya Prakash

सावधान: रोटी शरीर को पहुँचा सकती हैं भारी नुक्सान, बढ़ता है इस बीमारी का खतरा

Satya Prakash