लोकसभा चुनाव: DGP का सख्त निर्देश- किसी भी पार्टी को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट न डालें, ना हीं सार्वजानिक जगह पर राजनीति की चर्चा करें

लोकसभा चुनाव की घोषणा और आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद यूपी डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिसकर्मियों को लेकर एक निर्देश जारी किया है. उन्होंने कहा है कि पुलिसकर्मी किसी भी राजनैतिक दल और प्रत्याशी से किसी भी प्रकार का उपहार न लें. किसी भी तरह से चुनाव प्रचार की प्रक्रिया में भाग न लें और न ही किसी दल या फिर प्रत्याशी के लिए सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट लिखें. सार्वजनिक स्थान पर किसी भी दल और प्रत्याशी के पक्ष में चर्चा न करें. डीजीपी ने पुलिसकर्मियों को आदेश दिया है कि वे संवेदनशील स्थानों की सूची तैयार करें. साथ ही कहा गया कि वे किसी दल या प्रत्याशी को आवंटित चुनाव चिह्न अपनी वर्दी पर न लगाएं और न ही किसी के उकसावे पर दूसरे को नुकसान पहुंचाएं. लाउडस्पीकर की आवाज को लेकर हाईकोर्ट के निर्णय का सख्ती के साथ पालन करवाएं.


डीजीपी ने निर्देश देते हुए कहा पुलिसकर्मी चुनाव में गड़बड़ी करने वाले व्यक्तियों को चिह्नित कर निर्वाचन संबंधी अपराधों में संलिप्त व्यक्तियों की सूची तैयार करें. फरार अपराधियों की सूची अपडेट करने, लंबित वारंट व चालान को तामील करने, अवैध शराब, हथियारों आदि के धंधे से जुड़े लोगों के खिलाफ कार्रवाई करें. जमानत पर रिहा कुख्यात अपराधियों की सूची तैयार करने के अलावा हिस्ट्रीशीटरों पर निगरानी रखने, सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील स्थानों की सूची तैयार करें. लाल-नीली बत्ती, हूटर-सायरन, साइन बोर्ड, वाहनों पर काली फिल्म या टिंटेड ग्लास के संबंध में न्यायालय द्वारा दी गई व्यवस्था के तहत कार्रवाई करें.


बता दें कि उत्तर प्रदेश की 80 सीटों पर मतदान पहले से सातवें चरण तक होगा. पहले चरण में 11 अप्रैल को उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर मतदान होगा. उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में 18 अप्रैल को आठ सीटों पर मतदान होगा. तीसरे चरण में 23 अप्रैल को दस सीटों के मतदाता अपना-अपना वोट डालेंगे. यूपी में चौथे चरण में 29 अप्रैल को 13 लोकसभा सीट पर मतदान होगा. पांचवें चरण में छह मई को 14 सीट के प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद होगा. उत्तर प्रदेश में छठें चरण में 12 मई को मतदान होगा. इस चरण में 14 सीट पर मत पड़ेंगे. सातवें तथा अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होगा. इसमें उत्तर प्रदेश की 13 सीट पर मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे. पहले चरण के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 25 मार्च होगी.


Also Read: नशे में धुत जेल अधीक्षक ने महिला पुलिसकर्मी के साथ किया अभद्र व्यवहार


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here