Breaking Tube
Politics

Bihar Opinion Poll: बिहार में NDA की बहार, फिर नीतीश कुमार, 100 के भीतर सिमट सकता है महागठबंधन

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhan Sabha Chunav) के लिए महज कुछ ही दिन शेष हैं. ऐसे में सर्वे एजेंसियों के साथ मिलकर विभिन्न न्यूज चैनल्स ओपिनियन पोल (Opinion Poll) लेकर आ रहे हैं. सीएसडीएस-लोकनीति (CSDS-Lokniti Opinion Poll) के साथ मिलकर आजतक न्यूज चैनल ने सर्वे किया है. इस ओपिनयन पोल में एक बार फिर से बिहार में नीतीश कुमार का जलवा बरकरार दिखाई दे रहा है. वहीं, पसंदीदा मुख्यमंत्री के रूप में भी महागठबंधन के उम्मीदवार तेजस्वी यादव से एनडीए उम्मीदवार नीतीश कुमार आगे हैं.


लोकनीति और सीएसडीएस के सर्वे में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है. एनडीए को 133-143 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं महागठबंधन को 88-98 सीट, एलजेपी को 2-6 सीट और अन्य को 6 से 10 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, मुख्यमंत्री के रूप में लोगों की पहली पसंद नीतीश कुमार हैं. 31 फीसदी लोगों की पसंद के साथ वो पहले नंबर पर हैं तो आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव 27 फीसदी लोगों की पसंद के साथ दूसरे स्थान पर हैं.


ओपिनियन पोल से यह भी पता चला है कि बिहार में नीतीश कुमार के शासन से 52 फीसदी ही लोग खुश हैं. इस पोल में 52 फीसदी लोग नीतीश सरकार के काम से संतुष्ट हैं जबकि 44 फीसदी लोग असंतुष्ट हैं. वहीं 61 फीसदी लोग मोदी सरकार के कामकाज से खुश दिखे तो 35 प्रतिशत लोगों ने नाखुशी जताई है.


ओपिनयन पोल के परिणामों के अनुसार उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को बतौर मुख्यमंत्री 5%, चिराग पासवान को 4% और लालू प्रसाद यादव पर 3% लोगों ने सहमति जताई है. इस ओपिनियन पोल में 37 विधानसभा सीटों के 148 बूथों को कवर किया गया, जिनमें से 3731 लोगों से बात की गई. ये ओपिनियन पोल 10 से 17 अक्टूबर के बीच किया गया.


बता दें कि इस बार बिहार एनडीए में नीतीश कुमार की जेडीयू, जीतन राम मांझी की हम और मुकेश सहनी की वीआईपी पार्टियां शामिल हैं. वहीं महागठबंधन में तेजस्वी यादव की राजद, कांग्रेस और भाकपा माले, सीपीआई और सीपीएम शामिल हैं. वहीं ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ्रंट (जीडीएसएफ) में उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा, मायावती की बसपा, असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम, समाजवादी जनता दल, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, जनतांत्रिक पार्टी सोशलिस्ट का गठबंधन है.


Also Read: बिहार चुनाव: सेक्स रैकेट चलाने, दलित नाबालिग से रेप के आरोपी व पत्रकार रवीश कुमार के भाई को कांग्रेस ने दिया टिकट, लोग बोले- अब नहीं है डर का महौल ?


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

लखनऊ: नवंबर में 2 लाख साइबर योद्धाओं का सम्मलेन आयोजित करेगी बीजेपी, अमित शाह भी होंगे शामिल

BT Bureau

भाजपा नेता का गृहमंत्री अमित शाह को पत्र, धर्मांतरण व अंधविश्वास विरोधी कठोर और प्रभावी कानून बनाने की मांग

BT Bureau

दिल्ली में कोरोना से मौत के आंकड़े छिपा रही केजरीवाल सरकार!, कपिल मिश्रा ने उठाए सवाल

BT Bureau