Breaking Tube
Government Jobs UP News

UP में फिर शुरू होगा CM योगी का मिशन रोजगार, इस साल के अंत तक दी जाएंगी 1 लाख सरकारी नौकरियां

CM Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश में रोजगार तलाश रहे लाखों युवाओं के लिए खुशखबरी है. योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार फिर से ‘मिशन रोजगार’ को रफ्तार देने जा रही है. इसके तहत यूपी में इस साल के अंत तक 1 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने जा रही है. योगी सरकार ने इस साल के अंत तक 5 लाख लोगों को सरकारी नौकरी (Government Jobs in UP) देने का लक्ष्य तय किया था. लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसकी रफ्तार धीमी पड़ गई थी. अब तक राज्य सरकार 4 साल में 4 लाख लोगों को नौकरी दे चुकी है. जिसमें 1 लाख से अधिक महिलाओं की सरकारी नौकरी मिली है.


सरकार के मुताबिक मनरेगा के जरिये 1.50 करोड़ श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराया गया है. इसके अलावा स्टार्ट अप के जरिए भी लोगों को रोजगार देने की कोशिश गई. स्टार्ट अप इकाईयों से 5 लाख और औद्योगिक इकाइयों से 3 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार दिया गया है. यही नहीं सरकार का दावा है कि ओडीओपी के माध्यम से 25 लाख लोगों को रोजगार दिया गया है. नई उद्योग नीति से 5 लाख से ज़्यादा लोगों को रोजगार दिया गया. योगी सरकार ने एमएसएमई इकाइयों के जरिए भी लोगों को काम देने का प्रयास किया है. जिसके तहत 50 लाख से अधिक एमएसएमई इकाइयों से 1 करोड़ 80 लाख लोगों को रोजगार मिला.


सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक राज्य में 1 लाख 30 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती की गई है. 40 लाख से अधिक कामगारों/ श्रमिकों की स्किल मैपिंग के बाद उनको रोजगार दिया गया है. यही नहीं सरकार का दावा है कि अमेजन, फ्लिपकार्ट, एकेटीयू, बीएसई जैसी कम्पनियों के उत्पादों की मार्केटिंग में 65 हज़ार से ज़्यादा व्यक्तियों को रोजगार दिलाया गया है.


Also Read: UP: सिंचाई परियोजना के जरिए 40 लाख से अधिक किसानों की दिक्कत दूर करेगी योगी सरकार


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

योगी सरकार का बड़ा ऐलान, अब गांवों को भी मिलेगी 24 घंटे बिजली

BT Bureau

बदायूं: छुट्टी ना मिलने पर दारोगा को गोली मारने वाला सिपाही पहुंचा जेल, इंस्पेक्टर पर लगाए गंभीर आरोप

BT Bureau

उन्नाव: मंदिर बना रहे लोगों को उठा लाई पुलिस, रात भर कोतवाली में धरना जमाए बैठे रहे BJP विधायक पंकज गुप्ता

BT Bureau