Breaking Tube
Government UP News

UP: सिंचाई परियोजना के जरिए 40 लाख से अधिक किसानों की दिक्कत दूर करेगी योगी सरकार

CM Yogi Aditynath bhojpuri films

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) सूबे में पानी के इंजार में खेती को नुकसान न पहुंचे, इसके लिए सिंचाई परियोजना (Irrigation Project) से अगले साल तक 16.49 लाख हेक्टेयर अतरिक्त भूमि को सिंचित करेगी। इससे करीब 40.56 लाख किसानों को लाभ होने की बात कही जा रही है। अपनी पहली कैबिनेट में ही सूबे के लाखों लघु सीमांत किसानों का कर्ज माफ करने वाली योगी सरकार कृषि के मामले में लगातार काम करने का दावा कर रही है। इसी के तहत सिंचाई परियोजना में उन इलाकों तक पानी पहुंचाने की बात कही जा रही है जहां पानी न होने से खेती को काफी नुकसान हो रहा है।


इस परियोजना का जरिया बनेंगी सरयू नहर, उमरहा, रतौली, लखेरी, भावनी, मसगांव, चिल्ली, बड़वार झील और बबीना आदि सिंचाई परियोजनाएं। यूं तो इन सिंचाई परियोजनाओं से सभी क्षेत्रों( पूर्वांचल,पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड) के किसान लाभान्वित होंगे, पर सर्वाधिक लाभ बुंदेलखंड के किसानों को मिलेगा।


Also Read: कानपुर के सरसौल में 30 करोड़ की लागत से बनेगा रेलवे ओवरब्रिज, औद्योगिक मंत्री सतीश महाना ने कहा- जल्द होगा शिलान्यास


अपेक्षाकृत कम बारिश होने के कारण अक्सर सूखे की मार झेलने वाले बुंदेलखंड के लिए ऐसी परियोजनाएं जरूरत भी हैं। इसीलिए बुंदेलखंड पर योगी सरकार का सर्वाधिक फोकस भी है। सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर एके सिंह ने बताया कि प्राथमिकता के मद्देनजर सरकार ने एक मार्च 2020 से 31 मार्च 2021 के दौरान रसिन बांध परियोजना (चित्रकूट) बंडई बांध परियोजना (ललितपुर) को पूरा किया।


Also Read: अब प्याज उत्पादन में UP को आत्मनिर्भर बनाने की तैयारी, किसानों को दिया जाएगा प्रति हेक्टेयर 12000 रुपए का अनुदान


इनसे क्रमश: संबधित जिलों की 2290 और 3025 हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि सिंचित हुई। जाखलौन पंप कैनाल (ललितपुर) के टॉप पर 2.50 क्षमता के सोलर प्लांट से बिजली का उत्पादन भी हो रहा है। आने वाले दिनों में बुंदेलखंड की चिल्ली,कुलपहाड़ और शहजाद जैसी परियोजनाएं प्रदेश के लिए मॉडल बनेंगी। इनको स्प्रिंकलर सिस्टम से जोड़ा जा रहा है। इनसे कम पानी में अधिक सिंचाई होगी और उपज भी बढ़ जाएगी।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

रिश्वतखोरी के भ्रष्ट सिस्टम ने ली होमगार्ड रामकुमार की जान

Satya Prakash

UP: अखिलेश यादव को चाचा शिवपाल की नसीहत, बोले- प्रदर्शन नहीं, लखनऊ में जेपी-अन्ना की तरह शुरू करें आंदोलन

BT Bureau

कन्नौज: ईद पर ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने का सामने आया Video, मौलाना समेत 4 गिरफ्तार

BT Bureau