भारत के खिलाफ F-16 इस्तेमाल कर बुरी तरह फंसा पाकिस्तान, अमेरिका छीनेगा जेट

भारत के खिलाफ एफ-16 इस्तेमाल कर पाकिस्तान बुरी तरह फंस गया है. अमेरिका ने पाकिस्तान को इस हरकत के लिए कड़ी फटकार लगाते हुए इसका भारत के खिलाफ इस्तेमाल पर जवाब मांगा है. अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने पाकिस्तान से इस पर पूरी रिपोर्ट मांगी है. भारत की तीनों सेनाओं के उच्च अधिकारियों ने गुरुवार को रक्षा प्रतिष्ठान पर किए गए हमले में एफ-16 के शामिल होने के सबूत पेश किए हैं. गौरतलब है कि पाकिस्तान एफ-16 पर अमेरिकी करार की शर्तों की वजह से इस मामले में लगातार झूठ बोल रहा है.


Also Read: पाक विदेश मंत्री ने खुद ही कबूला, मसूद अजहर के संपर्क में है इमरान की सरकार


अमेरिकी शर्तों के मुताबिक, पाकिस्तान आतंकी अभियानों और अपने बचाव में ही एफ-16 का इस्तेमाल कर सकता है न कि भड़काऊ गतिविधियों के लिए. वहीं भारतीय सेना के अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान ने राजौरी में कई एआईएम 120सी मिसाइल दागी थी. जिसे एमरैम मिसाइल भी कहा जाता है. वायुसेना ने इस मिसाइल के टुकड़े मीडिया को दिखाते हुए कहा कि यह मिसाइल पाकिस्तान के सिर्फ एफ-16 विमानों में ही इस्तेमाल होती है. इसलिए उसका दावा झूठा है.


समझौतों की शर्तों का उल्लंघन कर रही पाकिस्तान


अमेरिका की ओर से दबाव बढ़ने के बाद पाकिस्तान भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले में एफ-16 के इस्तेमाल से इनकार कर रहा है. अमेरिका के विदेश विभाग के अधिकारी से जब हिंदुस्तान ने पूछा कि क्या पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एफ-16 से हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल का इस्तेमाल कर रक्षा खरीद समझौतों की शर्तों का उल्लंघन किया है. इस पर उन्होंने कहा कि हमें रिपोर्ट की जानकारी है और हम इसका बारीकी से अध्ययन कर रहे हैं.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here