Breaking Tube
Lifestyle

मानसिक तौर पर खुद को पा रहे अनफिट?, तो इन चीज की मदद से सुधारें अपनी Mental Health

लाइफस्टाइल: वो कहते हैं न एक स्वस्थय शरीर में स्वस्थय मस्तिष्क का निवास होता है. दुनिया में हर कोई बस रफ़्तार भरी जिंदगी जीने में लगा हुआ है, सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हर कोई बस मशीन की तरह ही काम करता दिखाई दे रहा है. ऐसे में ऐसे लाइफस्टाइल से लोगों का स्ट्रेस दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. लोगों का मेंटली फिट रहना उतना ही जरूरी हो गया है, जितना की फिजिकली फिट होना. हमें अपने मस्तिष्क से ही कई चीजों को सही करने में सहायता मिलती है जो बेहद जरूरी भी होता है. इसके अलावा तरक्की के पड़ाव पर पहुंचने के लिए भी स्वस्थ दिमाग की आवश्यकता होती है. अब सवाल आता है कि दिमाग को फिट रखने के लिए क्या करना चाहिए. दिमाग को स्वस्थ रखने के कई तरीके हैं. तो चलिए आपको बताते हैं दिमाग को फिट रखने के तरीके…


कुछ न कुछ सीखते रहे-
स्वस्थ्य मस्तिष्क के लिए हमें कुछ न कुछ नया सीखते रहना चाहिए. इसके अलावा जो काम आपको पसंद है उसके लिए समय निकालकर उन्हें करें. इससे आपको मजा भी आएगा और अधिक सीखने का मौका मिलेगा.


सेहत का ध्‍यान रखें-
कहा जाता है कि एक स्वस्थय शरीर में स्वस्थय मस्तिष्क का निवास होता है. स्वस्थ शरीर रखने के लिए आपको अपने सेहत का ध्यान रखना चाहिए. इसके लिए आप हेल्दी भोजन का सेवन करें और खूब पानी पिएं. इसके अलावा व्यायाम करें और पूरी नींद लें. खासकर धूम्रपान से दूरी बनाकर रखें.


सकारात्‍मक सोच वाले लोगों के साथ रहें-
ज्यादातर अपना समय उन लोगों के साथ अधिक बिताएं जो सकारात्मक सोच के हों. जो लोग सामजिक रूप से सक्रिय होते हैं, वो लोग अधिक स्वस्थ रहते हैं. इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें और अच्छा सोचें.


दूसरों की मदद करें-
हर व्यक्ति को कोशिश करनी चाहिए कि वह जरूरत पड़ने पर दूसरों की मदद करें. अपनी ऊर्जा को दूसरे की मदद में लगाने से आपको काफी खुशी मिलेगी. खुश रहना आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में सहायक होता है.


तनाव करें कम-
आज के समय में हर किसी जिंदगी में तनाव है. जिसके चलते हम शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार हो जाते हैं. ऐसे में हमें तनाव को दूर करना चाहिए. तनाव से छुटकारा पाने के लिए जिंदगी में प्रंबधन की बहुत आवश्यकता होती है. इसके लिए हमें नियमित रूप से व्यायाम करना, खेलना, टहलना आदि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.


शांत रहें-
जीवन में शांत रहने के लिए ध्यान और योग को करें. यह आपको मानसिक रूप से शांत रखता है और एकाग्रता को बढ़ाता है. शांत रहने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है. इसके चलते आपके जीवन में अधिक तकलीफें नहीं होती हैं.


लक्ष्‍य बनाएं-
अपनी जिंदगी में आप क्या करना चाहते हैं, इसके लिए लक्ष्य तय करें. अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा, इसको भी सुनिश्चित कर लें. इसके लिए व्‍यावहारिक तरीका ही अपनाएं. यह सब करने से आप अपने लक्ष्य तक आसानी पहुंच जाएंगे. ऐसे में आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे.


जरूरी हो तभी मदद लें-
जिंदगी में कई बार पेरशानी आती है, इसके लिए हमें कभी-कभी दूसरों की जरूरत पड़ती है. ऐसे में हमें बिना संकोच किए मदद लेनी चाहिए. इससे काफी हद तक हमारी परेशानी कम हो जाती है और मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हैं.


Also Read: कोरोना इन्फेक्शन से बचाव और ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मददगार हैं ये चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल


Also Read: Corona को मात देने में बहुत जरूरी है ऑक्सीजन, ब्लड में कैसे बढ़ाएं इसकी मात्रा, जानिए एक्सस्पर्ट की राय


Also Read: Covid-19: आपकी इम्यूनिटी वीक है या स्ट्रॉन्ग ?, इन आसान स्टेप्स में करें जांच


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अल्सर की समस्या में इन घरेलू उपाय से मिलेगा छुटकारा, जानिए क्या हैं बीमारी के लक्षण

Satya Prakash

व्यायाम के सही तरीके से कम होगा वजन, जानें वर्कआउट करने का सही समय और फायदे

Satya Prakash

बासी रोटी खाना है बहुत लाभकारी, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज में है रामबाण

Satya Prakash