Breaking Tube
Business Government UP News

UP में गेंहू के बाद अब दाल की रिकॉर्ड खरीद करेगी योगी सरकार, स्थानीय महिलाओं को मिलेगी अहम जिम्मेदारी

Yogi Government 10 percent reservation

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) गेहूं की रिकॉर्ड खरीद करने के बाद अब राज्य के किसानों से तिलहन और दलहन की रिकॉर्ड खरीद करने के लिए तैयार है। राज्य सरकार ने इस कार्य को अंजाम देने वाली फर्मों की स्थापना सहित आवश्यक तैयारी की है। यह योजना सबसे पहले बुंदेलखंड में शुरू की जाएगी, जहां महिलाओं को स्थानीय किसानों से तिलहन और दलहन खरीदने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।


सरकार का उद्देश्य यूपी के किसानों को उनकी आय और जीवन स्तर को ऊंचा करके उनका हक देना और महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें पहल के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाना है। इस पहल से न केवल महिलाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे, बल्कि उन्हें फसल खरीदने वाली कंपनियों में शेयरधारक बनने की भी अनुमति मिलेगी, जिससे उनकी आय कई गुना बढ़ जाएगी। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार इच्छुक महिलाओं के लिए सदस्यता अभियान जोरों पर चल रहा है।


Also Read: योगी सरकार के प्रयासों का असर- 46 जिलों में लगे 215 उद्योग, हुआ 51710.14 करोड़ का निवेश, 132951 लोगों को मिला रोजगार


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इससे पहले दलहन और तिलहन मूल्य श्रृंखला परियोजना का शुभारंभ किया था। सरकार ने बुंदेलखंड के दो जिलों में योजना शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली है। इसकी शुरूआत सितंबर-अक्टूबर माह में खरीफ फसल की खरीद के साथ होगी। परियोजना का संचालन शुरू करने के लिए झलकारी बाई महिला किसान निर्माता कंपनी लिमिटेड का गठन किया जा चुका है।


तीन साल की इस परियोजना में 17,700 महिलाओं को शेयरधारकों के रूप में शामिल किया जाएगा। महोबा के तीन और झांसी के चार विकासखंडों में 250 गांवों की महिलाएं दाल-तिलहन खरीदेंगी। योगी सरकार चार साल पहले सत्ता संभालने के बाद से अपनी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से राज्य की बालिकाओं और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लगातार काम कर रही है।


Also Read: UP में फिर शुरू होगा CM योगी का मिशन रोजगार, इस साल के अंत तक दी जाएंगी 1 लाख सरकारी नौकरियां


राज्य सरकार ने पांच शहरों में महिलाओं की कंपनी बनाकर उन्हें दूध खरीदने में लगा दिया है और अब इन महिलाओं को खरीफ फसल में दलहन और तिलहन की खरीद में शामिल करने की तैयारी तेज कर दी गई है। योजनाओं से बुंदेलखंड क्षेत्र की महिलाओं का सशक्तिकरण होगा।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी: अब प्रदेश में नहीं होगी Remdesivir इंजेक्शन की किल्लत, CM योगी ने अहमदाबाद प्लेन भेज कर मंगवाई 25000 डोज

Shruti Gaur

Video: लखनऊ में सिपाहियों का फिल्मी एक्शन, चोर पकड़ने के लिए बाइक सवार पर लगाई छलांग

Shruti Gaur

निवेश के मोर्चे पर योगी की बड़ी जीत, UP में Lays चिप्स लगाएगी प्लांट, इतने लोगों को मिलेगा रोजगार

BT Bureau