69000 Shikshak Bharti: UP शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, 17 हजार सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों पर जल्द होगी भर्ती

उत्तर प्रदेश में नई शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे लाखों उम्मीदारों के लिए खुशखबरी है. सूबे के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी ने शुक्रवार को बताया कि 69000 शिक्षक भर्ती (69000 Shikshak Bharti) के तहत शेष बचे 17000 पदों के लिए जल्द ही नई भर्ती निकाली जाएगी. इसी के साथ ही 69000 शिक्षक भर्ती के रिक्त पदों पर नियुक्ति की मांग कर रहे अभ्यर्थियों को अब जवाब मिल गया है.

बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी (Dr Satish Chandra Dwivedi) ने बताया कि चयनित अभ्यर्थियों की सूची को 28 दिसंबर 2021 तक तैयार कर लिया जाएगा. इसके बाद 30 दिसंबर को राज्य सूचना विज्ञान केंद्र की वेबसाइट पर इस लिस्ट को प्रकाशित भी कर दिया जाएगा.

6 जनवरी को दिए जाएंगे नियुक्ति पत्र
3 से 5 जनवरी तक अभिलेखों के परीक्षण के बाद 6 जनवरी को अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित कर दिए जाएंगे.  सतीश द्विवेदी ने बताया कि 69000 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण की विसंगति को दूर करने के लिए आरक्षित वर्ग के प्रभावित 6 हजार अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी. इसके साथ ही 17 हज़ार नए खाली पदों पर भर्ती होगी, जिसकी प्रक्रिया शुक्रवार यानी आज से कर दी गई है. उन्होंने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद दो चरणों में 137000 पदों में की गई भर्ती प्रक्रिया के बाद 17000 रिक्त पदों पर नई भर्ती किए जाने का निर्णय लिया गया है.

बता दें कि 69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने को लेकर लंबे समय से मांग कर रहे हैं. प्रयागराज में 69000 शिक्षक भर्ती में नियुक्ति की मांग को लेकर दूसरे दिन गुरुवार को भी प्रतियोगी छात्रों का प्रदर्शन जारी रहा।.छात्रों ने बताया कि धरने में कुछ महिला अभ्यर्थियों की सर्दी के कारण तबियत खराब हो गई. धरने में बैठे छात्रों का कहना है कि कि धरना तब तक चलेगा जब तक शासन लिखित आदेश जारी नहीं करेगा.

Also Read: युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए CM योगी की बड़ी पहल, एक लाख युवाओं को कल देंगे फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट का तोहफा

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )