UP में इंडस्ट्री लगाने को लगी उद्योगपतियों की लंबी कतार, हर महीने 7000 लाइसेंस जारी कर रही योगी सरकार

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi government) औद्योगिक इकाइयों की स्थापना और कारोबारी जरूरतों से संबंधित 7000 से अधिक लाइसेंस व एनओसी हर महीने जारी कर रही है। नवंबर के अंत तक निवेश मित्र पोर्टल पर भूमि, भवन और श्रम से जुड़ी 58 नई सेवाएं शुरू करने की योजना है। इससे निवेशकों को कारोबार आगे बढ़ाने में और आसानी की संभावना है।


गौरतलब है कि सरकार ने फरवरी-2018 में इन्वेस्टर्स समिट के दौरान उद्योगों की स्थापना व कारोबारी सहूलियतों के लिए निवेश मित्र पोर्टल शुरू किया था। इस पर आवेदन, लाइसेंस, एनओसी और फीस जमा करने की सुविधा दी गई थी। वर्तमान में उद्यमियों को 22 विभागों की 166 सेवाएं दी जा रही हैं।


Also Read: मुख्तार के ‘ताजमहल’ को योगी ने धूल में मिलाया


जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार तक इस पोर्टल पर 2.64 लाख से अधिक आवेदन किए गए थे। इनमें से 2.14 लाख आवेदनों पर लाइसेंस व एनओसी तय समयसीमा में डिजिटल सिग्नेचर के जरिये जारी की गईं। जबकि विभिन्न कारणों से लगभग 36 हजार आवेदन रद्द किए गए। इस तरह तय समयसीमा में 95 फीसदी आवेदनों का निस्तारण हुआ।


Also Read: अवैध संपत्तियों पर बुलडोजर के बाद अब योगी का नया ऐलान, माफियाओं से खाली जमीनों पर देंगे गरीबों को मकान


औद्योगिक विकास विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पोर्टल के यूजर फीडबैक माड्यूल पर अब तक एक लाख से अधिक फीडबैक मिले हैं। इनमें से 74 हजार से अधिक ने पोर्टल पर की जा रही कार्यवाही पर संतुष्टि जताई है। वहीं, पोर्टल पर 20 हजार से अधिक शिकायतें आई हैं। इनमें से 97 प्रतिशत का निस्तारण किया जा चुका है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )