Breaking Tube
Sports

Ind Vs Nz: शमी का रिकॉर्ड, धवन की धुंआधार पारी, और डकवर्थ लुइस की कहानी: सब कुछ जानिए बस एक क्लिक में

ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर चारो खाने चित करने के बाद भारतीय टीम अब न्यूजीलैंड पर धावा बोल चुकी है. पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच भारत ने 8 विकेट से जीतकर न्यूजीलैंड को उसकी ही धरती पर मात देते हुए बता दिया है की विदेशी धरती पर क्रिकेट का किंग कौन है. ऑस्ट्रेलिया दौरे की तरह इस दौरे पर भी भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान बल्लेबाजों की एक न चलने दी और पूरी टीम को 157 जैसे मामूली स्कोर पर रोक दिया. जवाब में भारतीय बल्लेबाजों ने यह लक्ष्य एक विकेट खोकर आसानी से हासिल कर न्यूजीलैंड को उसी के घर में पटखनी दे दी. मैच शुरू होने से पहले कहा जा रहा था कि नेपियर का मैदान छोटा है इसलिए आज खूब चौके छक्के लगेंगे. लेकिन जब मैच शुरू हुआ तो विकटों की पतझड़ शुर हो गयी. और कप्तान केन विलियमसन के अलावा कोई भी किवी बल्लेबाज मैदान पर टिक न सका.


Also Read: ICC Awards: साल 2018 में भारत का बेहतरीन प्रदर्शन, विराट कोहली को मिला ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’ का अवॉर्


कप्तान ने खूब क्या संघर्ष


भारतीय गेंदबाजी के सामने मेजबान टीम के कप्तान केन विलियमसन ही नेपियर मैदान पर जम सके और उन्होंने एक चोर से विकेटों के पतझड़ को रोकने की कोशिश की, लेकिन दूसरे छोर पर उन्हें साथ न मिल पाने के कारण वो भी अपना 36वां वनडे अर्धशतक जड़ वापस चले गए. कप्तान ने जबरदस्त संघर्ष करते हुए शानदार 64 रनों की पारी खेली.


शमी ने तोड़ा इरफ़ान पठान का रिकॉर्ड


पहले मुकाबले में भारत के स्टार गेंदबाज मोहम्मद शमी ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर करते हुए 100 वन-डे विकेट पूरे कर लिए हैं. इस लिहाज से शमी वन-डे क्रिकेट में सबसे जल्दी 100 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने यह मक़ाम अपने करियर के 56वें मैच में हासिल किया है. शमी ने अपने ही हमवतन खिलाड़ी तेज गेंदबाज इरफान पठान का रिकॉर्ड तोड़ यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है. पठान ने 59 वन-डे मैचों में विकेटों का शतक पूरा किया था. वहीं पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान वन-डे में सबसे जल्दी 100 विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 65 वन-डे में 100 विकेट पूरे किए थे. वहीं इन आकड़ों में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित अगरकर और जवागल श्रीनाथ क्रमश: चौथे व पांचवें स्थान पर काबिज हैं. अगरकर ने 67 जबकि श्रीनाथ ने 68 मैचों में 100 वन-डे विकेट पूरे किए.


Also Read: पहली मुलाकात में रोहित शर्मा ने अकेले ले जाकर किया था किस: सोफिया हयात


शिखर धवन ने की ब्रायन लारा की बराबरी


नेपियर में पहले वनडे मैच में भारतीय ओपनर शिखर धवन ने एक खास उपलब्धि हासिल की. धवन ने इस मैच में अपनी पारी का 10 वां रन बनाते ही अपने पांच हज़ार वनडे रन पूरे किए. इस पारी में उन्होंने अपने वनडे करियर का 26वां अर्धशतक लगाया. धवन ने नेपियर में 69 गेंदों पर अपने पचास रन पूरे किए. शिखर धुंआधार पारी खेलते हुए अपने अर्धशतक में छह चौके लगाए. शिखर धवन ने अपने पांच हज़ार वनडे रन पूरे करने के लिए 118 पारियां खेली. धवन से तेज़ इस मुकाम को दुनिया के सिर्फ तीन ही खिलाड़ी हासिल कर सके हैं. सबसे तेज़ वनडे में पांच हज़ार रन बनाने का रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम है. अमला ने 101 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की थी. इसके बाद 114 पारियों में पांच हज़ारी बनने का कमाल विराट कोहली और सर विवियन रिचर्ड्स ने किया था. इसके साथ ही शिखर धवन ने ब्रायन लारा की बराबरी भी कर ली. लारा ने भी 118 पारियों में इस मुकाम को छुआ था.


Also Read: विराट कोहली के फैंस ने फिर से अनुष्का शर्मा को बनाया निशाना, ट्विटर पर लिखा कौन लीजेंड?


158 के लक्ष्य में लागू हुआ डकवर्थ लुइस


दरअसल पिच की गलत दिशा के कारण भारतीय पारी में सूरज की रोशनी बल्लेबाज की आंखों में सीधे आ रही थी, जिस कारण आधे घंटे का खेल रोक दिया गया और इसके बाद भारत को नया लक्ष्य मिला. जिसमें 49 ओवर में 156 रन बनाए थे. भारत ने 85 गेंद शेष रहते ही शिखर धवन की नाबाद 75 रन और विराट कोहली की 45 रन की पारी के दम पर आसानी से हासिल कर लिया. 2009 के बाद न्यूजीलैंड में भारत की यह पहली जीत है. इस मैच में मैन ऑफ द मैच मोहम्मद शमी ने 19 रन देकर तीन विकेट, युजवेंद्र चहल ने 43 रन देकर दो विकेट, कुलदीप यादव ने 39 पर चार और केदार जाधव ने 17 रन पर एक विकेट लिए.


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

लगातार 3 टेस्ट सीरीज जीतने वाले भारतीय पूर्व कप्तान अजित वाडेकर का निधन

Satya Prakash

‘चहल’ की चालाकी, ‘भुवी’ की सुपरनेचुरल पावर और ‘धोनी’ की रिकॉर्ड ब्रेकिंग पारी, सबकुछ जानिए बस एक क्लिक में

BT Bureau

आज भी पूरी दुनिया नहीं भूली युवराज सिंह के 6 छक्के, देखें वीडियो

Satya Prakash