Breaking Tube
Government

मोदी सरकार की ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ से पहुंचा 6 करोड़ लोगों को फायदा

भाजपा सरकार की सफल योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने सफलता की नई मज़िल पा ली है. ख़बरों के अनुसार योजना का दायरा बढ़ने के बाद इस योजना के लाभार्थियों की संख्या छह करोड़ तक पहुंच गई है. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बुधवार को इस योजना के तहत छह करोड़वां कनेक्शन लाभार्थी को सौंपेंगे. गौरतलब है की इस योजना का दायरा बढ़ा कर समाज के सभी वर्ग के गरीब लोगों को इस योजना में शामिल किया गया था.

 

Also Read: योगी सरकार का नए साल पर साढ़े तीन लाख पुलिस कर्मियों को तोहफा, DGP मुख्यालय ने भेजा था प्रस्ताव

 

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि, इस योजना के बाद हर घर की रसोई में गैस पहुंच गई है, और 90 फीसदी परिवारों को इसका लाभ मिला है. आकड़ों के अनुसार 2016 में देश के महज 62 फीसदी परिवारों की ही पहुंच रसोई गैस सिलेंडरों तक थी. उल्लेखनीय है कि गरीबी रेखा के नीचे गुजर बसर करने वाले परिवारों को खाना बनाने का स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराने के लिए उज्ज्वला योजना की शुरूआत मई, 2016 में उत्तर प्रदेश के बलिया से की गई थी.

 

इस योजना के तहत चयनित परिवार की किसी महिला के नाम पर निशुल्क गैस कनेक्शन दिया जाता है. इसमें सरकार की तरफ से हर कनेक्शन पर 1,600 रुपये की सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है. शुरू में इस योजना के तहत पांच करोड़ लाभार्थियों को निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना था.

 

Also Read: यूपी: पशुओं को बेसहरा छोड़ने पर लगेगा जुर्माना, आश्रय स्थलों के लिए सरकार ऐसे जुटाएगी फंड

 

पूरी दुनिया में इस योजना के चर्चें

 

इस योजना की तारीफ़ जितनी देश में है उतनी ही विदेशों में भी है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बार्कले के ग्लोबल इन्वायरमेंट हेल्थ विभाग में प्रोफेसर डॉ. किर्क आर स्मिथ ने कि गरीबी रेखा के नीचे गुजर बसर करने वाले परिवारों को केंद्र सरकार की तरफ से निशुल्क रसोई गैस (एलपीजी) गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना उनके स्वास्थ्य एवं जीवन स्तर को ऊपर उठाने में ऐतिहासिक साबित होगा.

 

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत लखनऊ पीजीआई में होगा नि: शुल्क इलाज

BT Bureau

बाढ़ पीड़ितों के लिए दिलवाले शाहरुख़ खान ने दिए 21 लाख रुपये

Satya Prakash

सीनियर बीजेपी लीडर चंदन मित्रा ने पार्टी छोड़ी, टीएमसी में जाने की अटकलें

BT Bureau