Breaking Tube
Corona Government UP News

लखनऊ: DRDO का अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल आज से शुरू, भर्ती हो सकेंगे 450 मरीज

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते आंकड़ों को रोकने के लिए सीएम योगी ने कई अस्पतालों में बेड बढ़ाने के आदेश दिए थे। जिसके अंतर्गत अवध शिल्प ग्राम में बने 450 बेडों के अटल बिहारी वाजपेयी कोरोना अस्पताल की शुरुआत 5 मई यानी आज से होगी। हालांकि ये अस्पताल काफी पहले ही तैयार हो जाता लेकिन मेडिकल स्टाफ की कमी की वजह से इसमें देरी हुई। दो दिन पहले भी सीएम ने इस अस्पताल का निरीक्षण किया था।


प्रदेश भर से आयेंगे डॉक्टर्स

जानकारी के मुताबिक, लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में बने कोविड अस्पताल में सेना के तीन शहरों से आईसीयू के 25 विशेषज्ञ डॉक्टर आएंगे। दिल्ली स्थित सेना के सबसे बड़े रेफरल और रिसर्च अस्पताल से भी डॉक्टर आएंगे। वहीं, 80 मिलिट्री नर्सिंग सर्विस के अधिकारी भी ड्यूटी देंगे। प्रदेश सरकार भी डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ तैनात करेगी। इस अस्पताल में जनरल वार्ड में कोरोना मरीजों के लिए कुल 350 बेड बनाए गए हैं और आईसीयू वार्ड में वेंटिलेटर के साथ 150 बेड तैयार किए गए हैं।


डीआरडीओ की तरफ से तैयार किए इस कोविड अस्पताल में 24 घंटे ऑक्सीजन की आपूर्ति के साथ-साथ वेंटिलेटर और ऑक्सीजन बेडों की सुविधा है, ताकि मरीजों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न आए। कोविड अस्पताल में सेना मेडिकल कोर की मदद से चिकित्सकीय सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। डीआरडीओ के इस अस्पताल में सीधे भर्ती की व्यवस्था नहीं होगी।


तीमारदारों के लिए होगी रुकने की व्यवस्था

रोजाना खाली बेड के आधार पर लालबाग स्थित कोविड कमांड सेंटर से सीएमओ प्रशासन मरीजों को एम्बुलेंस से इस अस्पताल में भेजेगा। अस्पताल के भीतर मरीजों के साथ आए तीमारदारों के लिए भी निःशुल्क ठहरने और भोजन की व्यवस्था की जा रही है, जिससे उन्हें भी किसी प्रकार की असुविधा न होो


Also Read: UP के हर जिले में सामुदायिक भोजनालय खोलने का निर्देश, CM योगी ने कहा- कोरोना कर्फ्यू के दौरान कोई भी भूखा नहीं रहेगा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

UP के सभी सरकारी टीचरों को बनाया जाएगा ‘कोरोना वॉरियर्स’, CM योगी ने दिए ट्रेनिंग दिलाने के निर्देश

BT Bureau

सरकार के मुख्य आर्थ‍िक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने दिया इस्तीफा, वापस लौटेंगे अमेरिका

admin

Tandav विवाद: UP Police ने मुंबई में अली अब्बास जफर के घर पर चिपकाया नोटिस, लखनऊ में होना पड़ेगा हाजिर

BT Bureau