वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट’ से हर साल 5 लाख नौजवानों को मिलेगा रोजगार: मुख्यमंत्री योगी

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘एक जिला एक उत्पाद’ समिट का शुभारंभ किया. इस मौके पर उन्होंने 75 जिलों के उत्पादों की प्रदर्शनी देखी और बटन दबाकर व्यापारियों को 1006 करोड़ रुपये का ऋण दिया. जिसमें कानपुर के व्यापारी अतुल शर्मा को लेदर शूज के बिजनेस के लिए 35 लाख रुपये लोन मिला. लखनऊ के मोहित वर्मा को चिकनकारी के लिए 10 लाख रुपये का लोन मिला.

 

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि प्रदेश में निवेश का माहौल बना है. निवेशक लगातार आ रहे हैं. वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट से प्रदेश की तस्वीर बदल जाएगी. इससे हर साल पांच लाख युवाओं को अपने जिले में अपने गांव में रोजगार मिलेगा. प्रदेश सरकार हर संभव प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा दे रही है. यूपी सरकार ने खुद स्टार्टअप के लिए 250 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है.
सरकार ने हर साल एक लाख लोगों को ओडीओपी योजना से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है. समिट की तैयारियों की समीक्षा के बाद मंत्री सत्यदेव पचौरी ने बृहस्पतिवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यूपी पहला ऐसा प्रदेश है, जो ओडीओपी के माध्यम से लोगों को उनके घर में ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए परंपरागत कुटीर उद्योगों को बढ़ावा दे रहा है. प्रदेश में इस समय 8900 करोड़ रुपये के उत्पाद का ही निर्यात होता है, जिसे बढ़ाकर 2 लाख करोड़ करने का लक्ष्य रखा गया है.
समिट में आठ सत्रों में एग्रो एंड फूड्स, क्रेडिट एंड फाइनेंस, क्राफ्ट एंड टूरिज्म और हैंडलूम एंड टेक्सटाइल क्षेत्र की चुनौतियों एवं अवसरों पर ओडीओपी उत्पादकों के साथ चर्चा होगी. इस दौरान उद्यमियों को मार्केटिंग के तरीके, गुणवत्ता सुधारने की तकनीक, प्रशिक्षण आदि से जुड़े बिंदुओं की जानकारी दी जाएगी.
75 जिलों के  उत्पादों की लगेगी प्रदर्शनी
समिट के तहत प्रदेश के सभी 75 जिलों के चयनित उत्पादों पर आधारित प्रदर्शनी  भी लगाई जा रही है. इसमें संबंधित जिले के उस विशिष्ट उत्पाद को प्रदर्शित किया जाएगा जिससे जिले की पहचान है. प्रदर्शनी 12 अगस्त तक चलेगी.
देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )