Breaking Tube
Lifestyle

वैज्ञानिकों ने किया सफल परीक्षण, लाइट से होगा खुजली का इलाज

वैज्ञानिकों ने लगातार प्रयासों के बाद अपने सफल परीक्षण में खुजली के उपचार का एक नया आधुनिक नायाब तरीका ढूंढ निकला है. इस शोध में वैज्ञानिकों का दावा है कि खुजली वाले हिस्से पर एक खास तरह की लाइट दिखाने से खुजली गायब हो जाएगी. वैज्ञानिकों ने खुजली के इस उपचार को सबसे पहले चूहों पूरी तरह से सफल साबित हुआ.

 

Also Read: नॉनवेज खाने वाले हो जाएं सावधान, बीमारी में यह दवाएं नहीं करेंगी असर

 

इस शोध में चूहों पर हुए परीक्षण में पाया गया की उपचार के बाद चूहों ने खुजली वाले हिस्से को कम खरोंचा लिहाजा परीक्षण सफल माना गया. इस नए उपचार की खोज रोम स्थित यूरोपियन आण्विक जीवविज्ञान प्रयोगशाला के शोधकर्ताओं ने की. उन्होंने नए इलाज की उम्मीद में खुजली के वास्तविक कारणों पर फोकस किया, जिसके बाद यह तरकीब सामने आई.

 

ऐसे करेगा काम

 

शोधकर्ताओं ने आईएल31-आईआर700 नाम का एक कैमिकल तैयार किया है, यह कैमिकल रोशनी के प्रति संवेदनशील है और खुजली-प्रभावित कोशिकाओं को त्वचा की सतह पर बांध देता है. शोधकर्ताओं ने परीक्षण के लिए सबसे पहले इसे चूहों की त्वचा में इंजेक्ट किया, इसके बाद कैमिकल लगी हुई त्वचा पर जैसे ही इंफ्रारेड लाइट डाली गई, खुजली वाली कोशिकाएं निष्प्रभावी हो गईं। इस प्रोजेक्ट के सकारात्मक प्रभाव जानवरों पर देखे गए.

 

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बैंगन इन लोगों के लिए है नुकसानदायक, गलती से भी सेवन करना पड़ सकता है भारी

Satya Prakash

शरीर में 5 दिन के भीतर दिखें ये 3 लक्षण, तो तुरंत करवाएं कोरोना वायरस टेस्ट

Satya Prakash

अगर आप भी फैटी लिवर के सूजन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये आहार

Satya Prakash