यूपी: अयोध्या फैसले पर डाला था भड़काऊ पोस्ट, कादिल समेत दो गिरफ्तार

अयोध्या फैसले (Ayodhya Verdict) के बाद से यूपी पुलिस सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हो गयी है. जिसके बाद से कई लोगों की गिरफ्तारी हुई तो वहीँ कईयों को नोटिस भेजा गया. इसी सिलसिले में रामपुर (Rampur) और मुरादाबाद में पिता-पुत्र समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस का कहना था कि इन तीनों के द्वारा फेसबुक पर भड़काऊ पोस्ट डाल कर माहौल खराब करने की कोशिश की गयी है.


डीजीपी ने दिए थे आदेश

दरअसल, डीजीपी ओपी सिंह ने अयोध्या फैसले (Ayodhya Verdict) से पहले ही ये सख्त आदेश दिए थे कि हर तरफ पुलिस की मुस्तैदी होनी चाहिए. खासकर की सोशल मीडिया पर. जिसके अंतर्गत डीजीपी ने जनता से ये अपील की थी कि, सोशल साइट्स पर आने वाले किसी भी मैसेज को आगे बढ़ाने से पहले उसकी सत्यता जाँच करें. इसी के चलते सोशल मीडिया पर तकरीबन 3712 पोस्ट्स पर पुलिस ने कार्रवाई की है.


Also Read : अयोध्या फैसला: निगरानी के लिए ISRO से मिलाया था UP Police ने हाथ, 3712 भड़काऊ पोस्ट के खिलाफ की कार्रवाई, 37 गिरफ्तार


मुरादाबाद और रामपुर में पकड़े गये तीन लोग

इसी के अंतर्गत रामपुर जिले में भी पुलिस ने फेसबुक पर टिप्पणी करने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. तीनों व्यक्तियों पर सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने का आरोप लगा है. रामपुर (Rampur) के शहजाद नगर थाना क्षेत्र में भी पिता-पुत्र द्वारा भड़काऊ पोस्ट फेसबुक पर डालकर माहौल खराब करने की कोशिश की. सोशल मीडिया सेल की सूचना पर कमोरा गांव निवासी शकील अहमद और उसके बेटे सद्दाम हुसैन को गिरफ्तार कर लिया. दोनों को एसडीएम मिलक की अदालत में पेश किया गया, जहां से जमानत खारिज कर जेल भेजा गया.


वहीँ दूसरी तरफ मुरादाबाद में फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाला कादिर पासा मैनाठेर थाना क्षेत्र के नानकार गांव का रहने वाला है. वह ट्रक मालिक है. अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को लेकर उसने फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट कर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की.जिसके बाद उसे गिरफ्तार करके शांतिभंग में चालान किया गया.


Also Read : यूपी: भर्ती बोर्ड ने जारी की सिपाही भर्ती परीक्षा की फाइनल आंसर-की, ऐसे करें चेक…


इतनी पोस्ट्स पर हुई कार्रवाई

बता दें कि, सोशल मीडिया पर तकरीबन 3712 पोस्ट्स पर पुलिस ने कार्रवाई की है. जिसके बाद पोस्ट डालने वालों को नोटिस भेजा गया तो उन्होंने खुद ही अपनी पोस्ट डीलीट कर दीं. 3712 पोस्ट्स में से डीजीपी मुख्यालय के सोशल मीडिया सेल ने 865 पोस्टों के खिलाफ कार्रवाई की. सबसे अधिक कार्रवाई ट्विटर पर 2426 पोस्टों पर की गई.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )