लोक कल्याण मित्रों की तैनाती का फैसला सराहनीय, जन-जन तक पहुंचेगी योजनाओं की जानकारी: शलभ मणि त्रिपाठी

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से गरीबों,  वंचितों, पिछडो और दलितों की मदद और उनके विकास के लिए चलायी जा रहीं विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं को जमीन तक पहुँचाने के लिए मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने लोक कल्याण मित्रों की तैनाती का सराहनीय फैसला लिया है. ये लोक कल्याण मित्र प्रदेश के सभी ब्लाकों में तैनात किये जायेंगे और आम लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ इन योजनाओं का लाभ लेने में आम लोगों की पूरी मदद भी करेंगे.

 

प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि सरकार गरीबों, वंचितों को लेकर संवेदनशील है. और चाहती है कि सरकारी योजनायें जन-जन तक पहुंचे ताकि प्रदेश के विकास के साथ ही साथ समाज के हर हिस्से की तरक्की हो सके. यह तभी हो पायेगा जब जरूरतमंद लोग सरकारी योजनाओ का अधिक से अधिक लाभ ले सकें. इस दिशा में लोक कल्याण विभाग की तैनाती अहम है. और इसके लिए मुख्यमंत्री जी और उनकी पूरी कैबिनेट बधाई की पात्र है.

 

शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी जी की सरकार और प्रदेश की श्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार जनकल्याण की ढेरों योजनायें लेकर आई है और इसका मकसद खासतौर पर गरीबों, दलितों और वंचितों की मदद करने का है. लेकिन कई क्षेत्रों में जागरूकता के आभाव के चलते बहुत से लोग इन योजनाओं का लाभ पूरी तरह नहीं ले पाए. ऐसे में प्रदेश सरकार ने कैबिनेट के जरिये लोक कल्याण मित्रों की तैनाती करने का शानदार फैसला किया है.

 

श्री त्रिपाठी ने कहा कि लोक कल्याण मित्रों की तैनाती 2 वर्ष के लिए की जायेगी. इन्हें प्रदेश के हर ब्लाक पर तैनात किया जायेगा. लोक कल्याण मित्र सरकारी योजनाओं के मुताबिक जरूरतमंद लोगों की न सिर्फ पहचान करेंगे बल्कि उनके लिए आई योजनाओं की जानकारी भी देंगे. इतना ही नहीं इन योजनाओं को पाने के लिए लोक कल्याण मित्र पात्र लोगों को आवेदन कराने में और योजनाओं का लाभ उठाने में उनकी मदद करेंगे. सरकार वकत-वक्त पर इन लोक कल्याण मित्रों से योजनाओं को लेकर फीडबैक भी लेगी. इससे हर जरूरतमंद को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल जायेगा.

 

Also Read: बीजेपी प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी का दावा, अवैध घुसपैठियों को लेकर सतर्क है सरकार

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )