Breaking Tube
Government

सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, NPS में 14 फीसदी का योगदान देगी सरकार

Modi government's

सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. मोदी सरकार ने एनपीएस (NPS)पर 4 फ़ीसदी से 14 फीसदी करने का फैसला लिया गया है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) में बदलावों की घोषणा की. इसके अलावा रिटायरमेंट के बाद निकाली गई 60 फीसदी की रकम को टैक्स-फ्री कर दिया गया है. हालांकि, कर्मचारियों का न्यूनतम योगदान 10 फीसदी बना रहेगा.

 

सरकार का योगदान बढ़ा
जेटली ने कर्मचारियों के 10 फीसदी तक योगदान के लिए आयकर कानून की धारा 80 सी के तहत कर प्रोत्साहन की भी घोषणा की. फिलहाल सरकार तथा कर्मचारियों का योगदान एनपीएस में 10-10 फीसदी है. कर्मचारियों का न्यूनतम योगदान 10 प्रतिशत पर बना रहेगा, जबकि सरकार का योगदान 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी किया गया है.

 

कुल कोष से 60% ट्रांसफर की मंजूरी
वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों को कुल कोष में से 60 फीसदी ट्रांसफर करने को मंजूरी दी गई, जो फिलहाल 40 फीसदी है. कर्मचारियों के पास निश्चित आय उत्पादों या शेयर इक्विटी में निवेश का विकल्प होगा. उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल के निर्णय के अनुसार यदि कर्मचारी सेवानिवृत्ति के समय एनपीएस में जमा धन का कोई भी हिस्सा निकालने का निर्णय नहीं करता है और 100 फीसदी पेंशन योजना में हस्तांतरित करता है, तो उसका पेंशन अंतिम बार प्राप्त वेतन का 50 फीसदी से अधिक होगा.

 

Also Read: लखनऊ: भाजपा नेता प्रत्यूष मणि त्रिपाठी ने खुद रची थी हमले की साजिश, ये थी वजह

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

योगीराज में बीते 15 साल में मिला सबसे ज्यादा रोजगार, 3 साल में ही SP, BSP को छोड़ा काफी पीछे

Praveen Bajpai

यूपी में खोले जाएंगे 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट, 144 में महिलाओं और 74 कोर्ट में बच्चों के मामले पर होगी सुनवाई: बृजेश पाठक

Shruti Gaur

अधिकारियों की लापरवाही से प्राथमिक पाठशाला में खौलती दाल में गिरने से मासूम की मौत

Satya Prakash