Breaking Tube
Government

CM योगी ने ‘हर घर नल का जल’ योजना का किया शुभारंभ, कहा- वीर भूमि बुंदेलखंड में हुआ ‘विकास का सूर्योदय’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने मंगलवार को ‘हर घर नल का जल’ (Har Ghar Nal ka Jal) योजना का शुभारंभ किया. इस मौके पर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, यूपी के जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद रहे. योजना का शुभारंभ करने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वीर भूमि बुंदेलखंड में आज ‘विकास का सूर्योदय’ हो रहा है. पहले चरण में बुंदेलखंड में 2185 करोड़ की लागत से 12 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का निर्माण किया जाएगा.


सीएम योगी ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि प्रधानमंत्री मोदी की अनुकम्पा से हम बुंदेलखंड के जनपद झांसी, महोबा व ललितपुर में पेयजल की सभी योजनाओं का शुभारम्भ करने जा रहे हैं. बुंदेलखंड में ‘हर घर जल योजना’ को शुरू करने के लिए पिछले डेढ़ वर्ष से जो कवायद चल रही थी, आज यह योजना धरती पर उतर रही है. आगामी दो वर्ष में ‘हर घर जल योजना’ को साकार करने में हमें सफलता प्राप्त होगी.


सीएम योगी ने कहा कि शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का मतलब है आधी से अधिक बीमारियों का समाधान. हम जिन कार्यों को लेकर यहां पर आए हैं, इससे बड़ी आबादी लाभांवित होगी. उन्होंने बताया फरवरी, 2019 में प्रधानमंत्री मोदी ने झांसी में ‘बुंदेलखंड पाइप पेयजल योजना’ का शिलान्यास किया था. इस दौरान हमने पूरे बुंदेलखंड में 4,513 राजस्व ग्रामों में सर्वे का कार्य किया था. सीएम योगी ने बताया कि सर्वे का काम शुरू करने के साथ ही हमारे सामने यह लक्ष्य था कि जो कार्य योजना बने, वो ऐसी हो कि कार्यदायी संस्था अगले दस सालों तक ग्राम पंचायत के साथ मिलकर उसके मेंटिनेंस की जिम्मेदारी भी उठा सकें.


बता दें योगी सरकार ने बुंदेलखंड के लिए राज्य पेयजल योजना शुरू की थी. 10 हजार करोड़ से अधिक की इस योजना का लाभ 67 लाख लोगों तक पहुंचाना है. यूपी के जलशक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री ने जल जीवन मिशन को प्राथमिकता से अमल में लाने को कहा है. झांसी, ललितपुर व महोबा की 770 ग्राम पंचायतों में शुद्ध जल पहुंचाने की शुरुआत होगी. मुख्यमंत्री झांसी से इसकी शुरुआत करेंगे, जबकि सांसद व विधायक अलग-अलग जिलों में भूमि पूजन करेंगे. सरकार की मंशा हर घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने की है.


Also Read: देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिलेगा नवंबर तक मुफ्त राशन, जानिए पीएम मोदी की बड़ी घोषणाएं


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

चाइना का बाज़ार छीनने में जुटे योगी, दवा कारोबार का हब बना यूपी के ‘मैन पावर’ को बदलेंगे ‘मनी पावर’ में

Jitendra Nishad

कोरोना से जंग में दुनिया के सभी लीडर्स को पछाड़कर नंबर 1 पर PM मोदी- रिसर्च

BT Bureau

दिल्ली: किराया बढ़ा तो 5 लाख लोगों ने छोड़ दिया मेट्रो में सफर करना

BT Bureau