अब मिलिट्री पुलिस में होगी महिला जवानों की भर्ती: निर्मला सीतारमण

भारतीय सेना में अब महिलाओं की भूमिका और बढ़ने वाली है. सेना की मिलिट्री पुलिस में अब महिला जवानों की भर्ती की जाएगी. शुक्रवार को रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं को सेना में कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस में जवानों के रूप में शामिल करने का फैसला किया है. इसके तहत मिलिट्री पुलिस में 20 प्रतिशत महिला जवान होंगी. सेना के मिलिट्री पुलिस में महिलाओं को भर्ती करने के लिए लंबे समय से बहस चल रही थी.


Also Read: प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत लखनऊ पीजीआई में होगा नि: शुल्क इलाज


रक्षामंत्री ने ट्वीट करके दी जानकारी


रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. सीतारमण ने लिखा- पहली बार कार्मिक निचले अधिकारी रैंक (पीबीओआर) की भूमिका में महिलाओं को शामिल किया जाएगा. जिन भूमिकाओं के लिए महिलाओं को शामिल किया जाएगा. उनमें दुष्कर्म, छेड़छाड़, चोरी जैसे अपराधों की जांच, भीड़ पर नियंत्रण करने जैसे क्षेत्र शामिल हैं.



800 महिलाएं होंगी शामिल


आपको बता दें कि सेना प्रमुख बिपिन रावत ने हाल ही में कहा था कि सेना की मिलिट्री पुलिस में 800 महिलाओं को शामिल किया जा सकता है. इसके लिए साल के अंत तक भर्ती शुरू हो सकती है. साथ ही आर्मी चीफ ने कहा था कि सेना में महिलाएं कानून, मेडिकल, सिग्नल, इंजीनियरिंग और शिक्षा क्षेत्रों में पहले से ही है. लेकिन, मिलिट्री पुलिस में भी महिला जवान होनी चाहिए. बता दें कि वायुसेना में 13.09% महिला अधिकारी हैं. जो कि तीनों सशस्त्र बलों में सबसे अधिक है. हाल में रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने राज्यसभा में लिखित जवाब में बताया था कि सेना में 3.80% महिला अधिकारी हैं. यह तीनों सेना में 6% महिला अधिकारी है.


Also Read: जिसने बाप को दिया धोखा उस पर कैसे करे भरोसा: शिवपाल सिंह यादव


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here