Breaking Tube
Business Government UP News

निवेश के मोर्चे पर योगी सरकार की बड़ी जीत, नोएडा में हजारों करोड़ रुपए का निवेश करने जा रहीं ये 5 बड़ी कंपनियां

UPCIDA Land Bank

निवेश के मोर्चे पर यूपी की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार की बड़ी जीत हुई है. निवेशकों की पहली पहली पसंद बने गौतम बुद्ध नगर का नोएडा और ग्रेटर नोएडा में देश की 5 बड़ी कंपनियां हजारों करोड़ों का निवेश करने जा रही है. निवेश आकर्षित करने के नोएडा अथॉरिटी के प्रयास अब धरातल पर उतरने जा रहे हैं. अथॉरिटी के अथक प्रयासों से कई छोटी-बड़ी कंपनियों के प्रोजेक्ट शुरू हो चुके हैं. जबकि सैमसंग, माइक्रोसॉफ्ट, अडाणी ग्रुप समेत 5 बड़ी कंपनियां भी जल्द ही प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही हैं. यूपी में आगामी कुछ महीनों में हजारों करोड़ रुपये का निवेश होने वाला है, हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे. इन सभी कंपनियों को जमीन आवंटित कर दी गई है.


सैमसंग का डिस्प्ले यूनिट

नोएडा अथॉरिटी ने सैमसंग को सेक्टर-81 में जमीन आवंटित की थी. कंपनी यहां मोबाइल बनाने का सेटअप लग चुकी है. मोबाइल फोन बनाने की इस इकाई में हजारों कर्मचारी कार्यरत हैं. सैमसंग इस कंपनी का विस्तार कर यहां मोबाइल और ​लैपटॉप का डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भी लगाने जा रही है. सैमसंग ने चीन से अपना डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भारत में शिफ्ट किया है. सारी तैयारियां हो चुकी हैं, जल्द ही नोएडा में सैमसंग कंपनी डिस्प्ले बनाना शुरू कर देगी.


डिक्सन भी लगाएगी इकाई

इसके साथ ही अब डिक्सन कंपनी ने भी नोएडा का रुख किया है. नोएडा अथॉरिटी ने डिक्सन ग्रुप को सेक्टर-151 में 21 हजार वर्ग मीटर जमीन आवंटित की है. कंपनी अब यहां अपनी इकाई स्थापित करेगी. इस इकाई में मोबाइल फोन के साथ-साथ उससे जुड़े अन्य प्रोडेक्ट्स भी बनाए जाएंगे.


माइक्रोसॉफ्ट लगाएगी मेगा प्रोजेक्ट

आईटी क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकन कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को भी नोएडा अथॉरिटी ने सेक्टर-145 में 60 हजार वर्ग मीटर भूमि आवंटित की है. माइक्रोसाॅफ्ट यहां आईटी, आईटीएस और आईटी इनेबल सेवाओं के लिए यूनिट लगाएगी. कंपनी इसके जरिए करीब 10,000 रोजगार के अवसर मुहैया कराएगी. माइक्रोसॉफ्ट ने 11683 वर्ग मीटर का एक अन्य प्लॉट भी लिया है, जहां सीएसआर पॉलिसी के तहत एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल खोला जाएगा.


अग्रवाल एसोसिएट्स का आईटी हब

माइक्रोसॉफ्ट के साथ ही अग्रवाल एसोसिएट्स कंपनी को भी नोएडा अथॉरिटी ने सेक्टर-140ए में 55 हजार वर्ग मीटर भूमि आवंटित की है, जो यहां अपना आईटी हब बनाने जा रही है. कंपनी यहां 10 हजार करोड़ रुपए के निवेश के साथ हजारों युवाओं को रोजगार मुहैया कराएगी. इस कंपनी से अन्य छोटी कंपनियों को भी जुड़कर काम करने का अवसर प्राप्त होगा. कंपनी का दावा है कि वह आगामी 3 साल में अपना प्रोजेक्ट शुरू कर देगी.अडाणी ग्रुप बनाएगा डेटा सेंटर


अडाणी समूह को नोएडा अथॉरिटी ने सेक्टर-80 में 2500 करोड़ रुपये के निवेश से डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए 39148 वर्ग मीटर भूमि आवंटित की है. अडानी ग्रुप को हाल ही में जमीन आवंटित कर दस्तावेज सौंप दिए गए हैं. इसके साथ ही सेक्टर-62 में भी अडाणी ग्रुप को डेटा सेंटर के लिए 34275 वर्ग मीटर भूमि आवंटित हुई है, यहां भी कंपनी करीब 2500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी.


Also Read: UP के कई जिलों में बनेगे प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क, एक्सप्रेस-वे के किनारे चिन्हित हुई जमीन


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

झांसी: मुंशी पर पिस्टल तानने वाले दारोगा समेत दोनों पुलिसकर्मी सस्पेंड, अनुशासनहीनता का आरोप

BT Bureau

समाजवादी पार्टी बोली- लखनऊ में विधायक पर हमला योगी सरकार के जंगलराज का एक और सबूत

Jitendra Nishad

योगी सरकार कराएगी कानपुर 1984 सिख विरोधी दंगों की जांच, SIT टीम गठित

BT Bureau