मणिशंकर अय्यर ने पीएम मोदी के खिलाफ दिया विवादित बयान, कहा- एक समुदाय को पिल्ला समझते हैं मोदी

 

कांग्रस से बर्खास्त चल रहे मणिशंकर अय्यर ने फिर एक बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। अपने विवादित बोल के चलते अय्यर को पहले ही कांग्रेस से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है लेकिन प्रधानमंत्री पर उनके तंज हैं कि रुकने का नाम ही नहीं ले रहे।

 

इस बार मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गुजरात दंगे के संदर्भ में बयान दिया है। उन्होंने फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सांप्रदायिक हमला बोलते हुए कहा कि गुजरात दंगे के दौरान वो बतौर मुख्यमंत्री पक्षपात करते रहे। अय्यर ने कहा कि दंगों में पीड़ित मुसलमानों का उन्होंने हालचाल भी नहीं लिया। 24 दिनों के बाद अटल जी के आने पर वो मुसलमानों के रिफ्यूजी कैंप पहुंचे थे।

 

 

 

मोदी के मुसलमानों के कैंप पहुंचने को उन्होंने उनकी मजबूरी बताते हुए कहा कि अटल जी न आते तो वो कैंप कभी नहीं जाते। साथ ही अय्यर ने 2014 लोकसभा चुनाव से पहले मोदी के एक बयान को भी आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि उन्हें इस दंगे में मारे गए मुसलमानों से कोई हमदर्दी नहीं है। अय्यर ने अफसोस जताते हुए कहा कि मैंने सोचा नहीं था कि ऐसा व्यक्ति देश का प्रधानमंत्री

बन जाएगा।

 

 

 

आपको बता दें कि गुजरात चुनाव के दौरान मणिशंकर अय्यर ने पीएम मोदी को ‘नीच इंसान’ बता दिया था। इसके बाद पीएम मोदी ने गुजरात में एक जनसभा में इसका जवाब देते हुए कहा था कि ‘आपने हमें नीच कहा, निचली जाति का कहा। अय्यर के इस बयान से कांग्रेस भारी दबाव में आ गई थी, जिसके चलते मणिशंकर को पार्टी से बर्खास्त कर दिया गया था।

 

 

 

मणिशंकर अय्यर के अन्य विवादित बयान-

 

– 2017 में मणिशंकर ने कहा कि पीएम मोदी नीच किस्म के हैं। अय्यर का बयान सामने आने के कुछ ही देर बाद सियासी घमासान शुरू हो गया था।

 

– 2017 में मणिशंकर अय्यर ने कहा कि हथियार उठाकर गलत नहीं करते कश्मीरी युवक, भाजपा के लोग उन्हें मजबूर करते हैं।

 

– 2015 में अय्यर ने कहा था कि भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को मजबूत करने के लिए मोदी को हटाना होगा, नहीं तो वार्ता आगे नहीं बढ़ेगी।

 

– 2014 मेंं अय्यर ने कहा कि मैं आपसे वादा करता हूं कि 21वीं सदी में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री कभी नहीं बन पाएंगे, लेकिन अगर वो यहां आकर चाय बेचना चाहते हैं, तो हम उन्हें इसके लिए जगह दिला सकते हैं।

 

– मार्च 2013 को जब नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस पार्टी को ‘दीमक’ बुलाया तो अय्यर ने कहा, मोदी ने हमें दीमक बुलाया है, तो मैं तो कहता हूं कि वो एक सांप हैं, बिच्छू हैं।

 

– दिसंबर 2013 में अय्यर ने नरेंद्र मोदी को ‘जोकर’ बताया और कहा, चार-पांच भाषण देकर उन्होंने बता दिया है कि कितने गंदे-गंदे शब्द उनके मुंह में हैं।