Home Government UP में मखाने खेती को बढ़ावा देने की तैयारी, जानें क्या है...

UP में मखाने खेती को बढ़ावा देने की तैयारी, जानें क्या है योगी सरकार का प्लान

लखनऊ: योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने प्रदेश में मखाने की खेती को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, किसानों को प्रति हेक्टेयर 40 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा। यह योजना उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में लागू की जा रही है और इसका संचालन उद्यान विभाग द्वारा एकीकृत बागवानी विकास मिशन के नवान्मेषी कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है।

योजना का मुख्य उद्देश्य रोजगार सृजन और किसानों की आय में वृद्धि करना है। उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने बताया कि मखाना खेती की अनुमन्य लागत 80 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर है, जिसमें सरकार 50 प्रतिशत यानी 40 हजार रुपये का अनुदान देगी। इसके लिए किसानों को जिला उद्यान अधिकारी के पास पंजीकरण कराना आवश्यक है।

योजना के अंतर्गत, प्रत्येक चिह्नित जनपद में 10 हेक्टेयर मखाना उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिससे प्रदेश में कुल 180 हेक्टेयर मखाने की खेती की जाएगी। यह योजना लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, प्रयागराज, सीतापुर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, गाजीपुर, बस्ती, संतकबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, बलिया, कुशीनगर, महाराजगंज, मिर्जापुर और बरेली में लागू की जा रही है। इन जिलों में मखाने की खेती के लिए उपयुक्त जलवायु और संसाधन उपलब्ध हैं, विशेषकर तालाबों और निचले क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति इसे उत्पादन के लिए अनुकूल बनाती है।

Also Read: OPINION: हिन्दू पर्वों से इतनी नफरत क्यों और उन पर हमले कब तक ?

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Secured By miniOrange