Breaking Tube
Business Government

चीन को एक और झटका, हाइवे प्रोजेक्ट्स में बैन होंगी चीनी कंपनियां, सरकार का फैसला

59 चीनी ऐप्स पर बैन लगाने के बाद भारत सरकार ने चीन के खिलाफ एक और बड़ा फैसला लिया है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने एक बयान में कहा कि भारत चीनी कंपनियों को राजमार्ग परियोजनाओं (Highway Projects) में भाग लेने की अनुमति नहीं देगा. ऐसे में कोई भी चीन की कंपनी हाइवे प्रोजेक्ट के लिए आवेदन नहीं कर सकती है.


केंद्रीय सड़क परिवहन एंव राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Minister of Road Transport & Highways, Micro, Small & Medium Enterprises) ने कहा है कि भारत के हाईवे प्रोजेक्ट में चीन की कंपनियां शामिल नहीं हो पाएंगी. अगर वो किसी भारतीय या फिर अन्य कंपनी के साथ ज्वाइंट वेंचर बनाकर भी बोली लगाती हैं तो भी उन्हें शामिल नहीं किया जाएगा. गडकरी ने यह भी कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि चीनी निवेशकों को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भी निवेश से रोका जाए.


चीन की कंपनियों पर लगी रोक

नितिन गडकरी ने पीटीआई को बताया है कि हम सड़क निर्माण के लिए चीनी भागीदारों वाले संयुक्त उद्यमों को अनुमति नहीं देंगे. हमने कड़ा रुख अपनाया है कि अगर वे (चीनी कंपनियां) संयुक्त उद्यम के जरिए आते हैं, तो हम इसकी अनुमति नहीं देंगे. गडकरी ने बताया कि जल्द इससे जुड़ी नई नीति आएगी. जिसमें चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने और भारतीय कंपनियों को राजमार्ग परियोजनाओं में ढील देने के नियम तय किए जाएंगे.


चीन को भारत का कड़ा संदेश

चीन संग सीमा पर तनातनी के बीच भारत ने TikTok और हेलो समेत 59 चीनी ऐप्स ब्लॉक कर दिए हैं. मंत्रालय ने एक नोटिस जारी कर बताया कि ये 59 चीनी ऐप्स उन गतिविधियों में लगे हुए थे जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा हैं. ऐसे में इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है. 


Also Read: आर्थिक मोर्चे पर चीन को सबक सिखाने की तैयारी, मोदी सरकार ने रद्द किया 2,900 करोड़ का टेंडर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

UP: 2 से अधिक बच्चे वालों को नहीं मिलेगा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ, सख्त ‘नीति’ लाने जा रही योगी सरकार

Jitendra Nishad

IndiGo का धमाकेदार ऑफर, इन घरेलू रूट्स पर मिल रहे सबसे सस्ते टिकट

Satya Prakash

मुद्रास्फीति दर घटकर 2.05 फीसदी पर आई, महंगाई से मिली राहत

admin