Breaking Tube
Lifestyle

इन देशी अचार के सेवन से बढ़ाएं इम्युनिटी, कोरोना से करेगा बचाव

लाइफस्टाइल: कोरोना वायरस के चलते हर कोई अपनी इम्युनिटी को लेकर काफी जागरूक चल रहे हैं. कोरोना की चलते देशभर के लोगों में दहशत अभी भी बरक़रार है की यह वायरस आखिर ख़त्म कब होगा. वहीँ इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए हर कोई कुछ न कुछ उपाय करते दिखाई दे रहे हैं. आयुर्वेद और देशी मसालों में कई ऐसे गुण होते हैं जो हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में काफी कारगर साबित हो सकते हैं. खाने में अचार खाना इंडियन परंपरा में से एक है. चलिए आपको बताते हैं आपको कुछ देसी आचार के बारे में जो आपकी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं और मजबूत भी कर सकते हैं.


Amla achar Recipe by Nikita Kathuria - Cookpad

आंवले का अचार-


आंवला हमारे इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए काफी मददगार साबित होता है. आंवले में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए काफी मददगार साबित होते हैं. यह हमारी आँखों से लेकर बालों के लिए भी काफी अच्छा विकल्प साबित होते है. ये पाचन के साथ शरीर का खून भी साफ करने में मदद करता है. साथ ही बदलते मौसम के कारण होने वाले फ्लू से भी बचाव करता है.


अचार बनाने की विधि-


सबसे पहले आंवले को साफ़ पानी में अच्छे से धोकर काट लें, फिर उसमें किसी काँटेदार औजार की मदद से छेद कर लीजिए. अब इन्हें 3 कप पानी में 2 चम्मच नमक डालकर 1 घंटे के लिए डाल दें. इसके बाद एक पैन में तेज आंच पर तेल डाल लें. तेल गर्म होने पर इसे गैस से हटा लें और इसमें मसाला डाल दें. एक मिनट बाद इसमें हल्दी डालकर मिक्स कर लें. अब इसमें आंवले डाल दें. अब पैन को दोबारा गैस पर रखकर 5 मिनट तक माध्यम आंच पर पकाएं. इसमें 2 चम्मच नमक और लाल मिर्च डालकर मिक्स कर लें. इसके बाद इसे ठंडा होने पर जार में डाल लें और 5-6 दिनों के लिए धूप में रख दें. इससे आपकी इम्युनिटी बूस्टर होने में मदद मिलेगी.


कैसे डालें मिक्स अचार बनाने की विधि – Mix Veg Pickle - Recipe By Reena

अदरक-नींबू का अचार-


अदरक और नींबू भी हमारे शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए काफी अच्छा विकल्प है. यह हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए और साथ ही रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है. इस अचार में हल्दी मिक्स करने पर यह स्वास्थ्य के लिए और बेहतर मिश्रण बन जाता है.


अचार बनाने की विधि-


सबसे पहले हरी मिर्च, नींबू और अदरक को धो लें. अब हरी मैच को छोटा-छोटा काट लें और नींबू अदरक के भी पीस कर लें. एक बड़े कटोरे में अदरक एक साथ नींबू का रास, नमक, अजवाइन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर हरी मिर्च एड करें और अच्छे से मिक्स कर लें. कटे हुए नींबू में इस मिक्सचर को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस मिक्सचर को एक साफ जार में डाल लें और इसे 8 ये 10 दिनों के लिए धूप में रख दें. बस बन गया अचार. इसे आप अपने रोजाना खाने में शामिल कर सकते हैं.


Also Read: इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाना चाहते हैं तो चाय में मिलाएं ये दो चीजें, मिलेगा भरपूर लाभ


Also Read:  टमाटर का अधिक सेवन होता है हानिकारक, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इस मौसम में भूल कर भी न खाएं ये सब्जी, वरना भुगतना पड़ेगा भयंकर परिणाम

Satya Prakash

5 घंटे से कम सोना हो सकता है जानलेवा, इन बीमारियों का रहता है खतरा

Satya Prakash

पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने पर नहीं होता हार्ट अटैक का ख़तरा

Satya Prakash