UP Block Pramukh Chunav: सीएम योगी आदेश- ब्लॉक स्तर पर डिप्टी SP रैंक का अधिकारी करें तैनात, 12 जुलाई तक कोई छुट्टी नहीं

उत्तर प्रदेश में BDC के चुनावों की तैयारी जोर शोर से चल रही है। इसी के चलते सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी सख्त निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने साफ तौर पर ये कहा है कि ब्लॉक स्तर पर डिप्टी एसपी स्तर के अधिकारी तैनात किए जाएं। इसके साथ ही प्रदेश भर में चुनाव ड्यूटी को देखते आगामी 11 जुलाई तक कोई अवकाश न स्वीकृत किया जाए। बता दें कि प्रत्याशियों का नामांकन 8 जुलाई को होगा, इसके बाद 9 जुलाई को नाम वापस लिए जा सकेंगे। 10 जुलाई को मतदान के साथ ही रिजल्‍ट घोषित कर दिया जाएगा।


नहीं मिलेगी छुट्टी

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया। मुख्य सचिव की ओर से इस संबंध में अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश भेज दिया गया है। इसमें कहा गया है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रमुख क्षेत्र पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है।


निर्वाचन कार्य में राजकीय अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए जाने को ध्यान में रखते हुए 12 जुलाई तक किसी भी प्रकार का अवकाश स्वीकृत नहीं किया जाएगा। जिनकी छुट्टियां स्वीकृत की गई हैं, उसको निरस्त माना जाएगा। बहुत जरूरी होने पर ही छुट्टी स्वीकृत की जाएगी। इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए ब्लॉक स्तर पर डिप्टी एसपी स्तर के अधिकारी तैनात किए जाने के भी निर्देश दिए हैं।



बता दें कि 8 जुलाई को ब्लॉक प्रमुख पद के लिए सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक उम्‍मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। जबकि इसी दिन नामांकन पत्रों की समीक्षा की जाएगी। 9 जुलाई को उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र वापस ले सकेंगे। आयोग ने नामांकन पत्र वापस लेने के लिए सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक का समय तय किया है। 10 जुलाई को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए मतदान किया जाएगा। इसके बाद दोपहर 3 बजे से मतगणना का कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा।


प्रशासनिक अफसरों को बनाया प्रेक्षक

ब्लाक प्रमुखों के 825 पदों के लिए वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को प्रेक्षक बनाया गया है। प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने तैनात किये गये इन प्रेक्षकों को निर्देश दिये हैं कि सभी प्रेक्षक अपने तैनाती वाले जिलों के मुख्यालय में आगामी नौ जुलाई के पूर्वान्ह तक अवश्य पहुंच कर लिखित सूचना आयोग को उपलब्ध कराएं। उन्होंने तैनात किए गए प्रेक्षकों को यह भी निर्देश दिए हैं कि अपने तैनाती जिला मुख्यालय पहुंच कर मतदान एवं मतगणना की समुचित तैयारियों के बारे में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर निष्पक्ष, पारदर्शी, स्वतंत्र एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए जरूरत के अनुसार व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं।


Also read: CM योगी का ऐलान- पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बनेंगे 5 औद्योगिक क्लस्टर, लाखों युवाओं को मिलेगा रोजगार


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )