TRADE WAR: अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध से भारत को मिल रहा फायदा

बीते कुछ दिनों से अमेरिका और चीन के हालत कुछ ख़ास ठीक नहीं है. जहां चीन के व्यापार में लगातार गिरावट दर्ज की गई है, वहीं दूसरी ओर अमेरिका अपनी आंतरिक राजनीतिक मामलों से जूझ रहा है. अमेरिका और चीन के बीच जारी इस ट्रेड वार से पूरी दुनिया परिचित है, और अब अमेरिका और चीन के बीच जारी इस व्यापार युद्ध से भारत को फायदा हो रहा है. आकड़ों के अनुसार, भारत का चीन को पिछले छह महीने (जून-नवंबर 2018) में निर्यात करीब 32 प्रतिशत बढ़कर 8.46 अरब डॉलर हो गया है. वहीं दूसरी ओर मेरिका को किए गए निर्यात में भी 12 फीसदी की वृद्धि हुई है. एक साल पहले इसी अवधि के दौरान देश का चीन को निर्यात 6.37 अरब डॉलर था. यह आकड़े निर्यातकों की संस्था फियो ने जारी की है.


Also Read: Online Shopping में धोखाधड़ी करने वाली कंपनियों पर सरकार कसेगी शिकंजा, जारी होंगी गाइडलाइंस


गौरतलब है कि, अमेरिका ने चीन की कई वस्तुओं पर उच्च आयात शुल्क लगाया है जिसके बाद गुस्साए चीन ने भी अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिए है. फियो के अध्यक्ष गणेश कुमार गुप्ता अपने जारी रिपोर्ट में कहा, ‘अमेरिका-चीन के बीच टैरिफ वॉर से भारत को फायदा हो रहा है. चीन को होने वाला निर्यात जून-नवंबर 2017 में 6.37 अरब डॉलर से बढ़कर जून-नवंबर 2018 में 8.46 अरब डॉलर हो गया’.


Also Read: पूरे विश्व के विश्वसनीय देशों में शामिल है भारत, लेकिन कारोबारी ब्रांडों की विश्वसनीयता सबसे कम


भारत का आयात 12 प्रतिशत बढ़ा


फियो के अध्यक्ष ने कहा कि, जून-नवंबर 2018 के दौरान भारत से अमेरिका को किए गए निर्यात में 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. साथ ही गणेश ने कहा, इस दौरान जिन वस्तुओं के निर्यात में वृद्धि दर्ज की गई है, उनमें पेट्रोलियम उत्पाद, रसायन, सूती धागा, प्लास्टिक के कच्चे माल और समुद्री उत्पाद शामिल हैं. गुप्ता ने कहा कि वैश्विक व्यापार के लिए व्यापार शुल्क बिल्कुल भी अच्छा नहीं है, लेकिन भारत समेत अन्य देशों के लिए यह एक अवसर है. भारत से चीन को निर्यात बढ़ने से हमारे लिए फायदेमंद है क्योंकि हमारा चीन के साथ व्यापार घाटा काफी अधिक है. चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा 2016-17 में 51.11 अरब डॉलर से बढ़कर 2017-18 में 63.12 अरब डॉलर हो गया.


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here