यूपी पुलिस में होमगार्डों की छंटनी शुरू, एटा और आगरा में 679 को किया गया ड्यूटी से मुक्त

0
14

हाल में ही यूपी पुलिस ने 25 हजार होमगार्डों की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया है. पुलिस विभाग के इस फैसले के बाद अब इनकी ड्यूटी पर तलवार लटकी हुई है. एटा और आगरा जिले में होमगार्डों की छंटनी शुरू भी हो गयी है. हालांकि दिवाली से पहले हुए इस निर्णय से होमगार्डों (Home Guard) में ख़ासा नाराजगी है.


यहाँ शुरू हुई छटनी

दरअसल, यूपी पुलिस विभाग के फैसले के बाद अब 25 हजार होमगार्डों (Home Guard) से ड्यूटी नहीं कराई जायेगी. जिसके चलते आगरा जिले में 550 होमगार्डों की ड्यूटी खत्म कर दी गयी है. अभी तक जिले में 2550 होमगार्ड तैनात थे, लेकिन अब 2000 ही रह गये हैं. वहीं दूसरी तरफ एटा जिले में 129 होमगार्डों की ड्यूटी खत्म की गयी है. सूत्रों की मानें तो इन अतिरिक्त होमगार्ड को हटाने के लिए डीजीपी मुख्यालय से पुलिस अधीक्षक के पास पत्र आ गया है.


Also Read : यूपी: लगातार ड्यूटी करने से तनाव में हैं ट्रैफिक पुलिसकर्मी, देर तक खड़े होने की वजह से आ रहा पैरों की नसों में खिंचाव


ड्यूटी कम करने का लिया गया है फैसला

बता दें होमगार्ड्स (Home Guard) मंत्री चेतन चौहान ने मामले में ट्वीट करके कहा था कि उत्तर प्रदेश के किसी भी होमगार्ड जवान को नहीं निकाला जाएगा, निकृष्टतम परिस्थितियों में भी नहीं. ‘जहां तक ड्यूटी समय की बात है, तो वह शासन की जरूरतों पर निर्भर होता है. सरकार के अलग-अलग विभागों की जरूरत से ही होमगार्ड्स की ड्यूटियां तय होती हैं.


Also Read :यूपी: नहीं जा रही है 25 हजार होमगार्डों की नौकरी, उड़ी अफवाह


कुछ समय पहले सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश सरकार को होमगार्ड्स का भत्ता बढ़ाने के आदेश दिए थे. जिसके बाद पुलिस विभाग के सामने बजट को लेकर दिक्कत आने लगी. पुलिस विभाग ने 25 हजार होमगार्ड्स की ड्यूटी लगाने से इनकार कर दिया. तब सरकार ने कहा कि यूपी पुलिस ने होमगार्ड्स से सेवा लेने से इनकार कर दिया है तो उन्हें कहीं और तैनात किया जाएगा. जिसके चलते ये फैसला लिया गया कि अब होमगार्ड्स को 20-25 दिन काम मिलता था, अब 15 से 20 दिन काम दे दें.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here