Breaking Tube
Politics UP News

UP: मेडिकल कॉलेजों में OBC आरक्षण पर मायावती बोलीं- मोदी सरकार ने चुनावी स्वार्थ के लिए देरी से लिया फैसला

Mayawati obc reservation

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती (Mayawati) ने एमबीबीएस एवं दंत चिकित्सा पाठ्यक्रमों में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर तबके (ईडब्ल्यूएस) के लिए आरक्षण का प्रावधान किए जाने को लेकर केंद्र सरकार के फैसले पर शुक्रवार को ट्विटर के माध्यम से निशाना साधा। बसपा सुप्रीमो ने कहा कियह चुनावी राजनीतिक स्वार्थ के लिए लिया गया फैसला लगता है।


बसपा चीफ ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि देश में सरकारी मेडिकल कालेजों की आल-इण्डिया की यूजी व पीजी सीटों में ओबीसी कोटा की घोषणा काफी देर से उठाया गया कदम। केन्द्र सरकार अगर यह फैसला पहले ही समय से ले लेती तो इनको अबतक काफी लाभ हो जाता, किन्तु अब लोगों को यह चुनावी राजनीतिक स्वार्थ हेतु लिया गया फैसला लगता है।


मायावती ने आगे कहा कि वैसे बीएसपी बहुत पहले से सरकारी नौकरियों में एससी, एसटी व ओबीसी कोटा के बैकलॉग पदों को भरने की माँग लगातार करती रही है, किन्तु केन्द्र व यूपी सहित अन्य राज्यों की भी सरकारें इन वर्गों के वास्तविक हित व कल्याण के प्रति लगातार उदासीन ही बनी हुई हैं, यह अति दुःखद है। बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि हमारी सरकार ने मेडिकल कोर्सेज में ऑल इंडिया कोटा स्कीम के तहत आरक्षण का फैसला किया है। इससे हर साल हमारे हजारों युवाओं को लाभ होगा।


Also Read: ‘सिर्फ सनसनी के लिए बयान देतीं प्रियंका वाड्रा, सरकार नहीं किसी कंपनी के कर्मचारी हैं एम्बुलेंस चालक’


इस फैसले से करीब 5550 छात्रों को लाभ होगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि सरकार पिछड़ा और ईडब्ल्यूएस वर्ग दोनों के लिए उचित आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध है। हर साल एमबीबीएस में करीब 1500 ओबीसी स्टूडेंट्स और पोस्टग्रेजुएट में 2500 ओबीसी छात्रों को फायदा हो सकता है। इसी तरह एमबीबीएस में करीब 550 ईडब्ल्यूएस छात्रों और पोस्ट ग्रेजुएशन में 1000 ईडब्ल्यूएस छात्रों को लाभ हो सकता है। यह व्यवस्था ऑल इंडिया कोटे के तहत यूजी और पीजी मेडिकल/डेंटल कोर्सेज (एमबीबीएस/एमडी/एमएस/डिप्लोमा/बीडीएस/एमडीएस) के लिए मौजूदा अकादमिक सत्र 2021-22 से लागू होगी।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मौनी अमावस्या के अवसर पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने संगम में लगायी डुबकी, रामायण की चौपाई के द्वारा बताया कुंभ का महत्व

BT Bureau

एसपी का मायावती पर पलटवार, ‘अखिलेश को मिला भरपूर दलित समर्थन इसलिए तोड़ा गठबंधन’

BT Bureau

CM योगी ने की रामलला की पूजा, साढ़े पांच लाख से ज्यादा दीयों से रोशन हुई अयोध्या, बना गिनीज रिकॉर्ड

BT Bureau