Breaking Tube
Crime Government UP News

UP में SC-ST अपराध पीड़ितों को अब जल्द मुआवजा, पोर्टल लॉन्च करने जा रही योगी सरकार

corona uttar pradesh

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार SC-ST(अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति) ऐक्ट  के तहत अपराध के पीड़ितों को जल्द  मुआवजा दिलाने के लिए जल्द ही एक पोर्टल लॉन्च करने जा रही है. राजस्थान के बाद यूपी दूसरा ऐसा राज्य होगा जहां यह पोर्टल लॉन्च किया जाएगा. इस पोर्टल के लॉंन्चिंग के बाद पीड़ितों को मुआवाजा मिलने में तेजी आएगी.


प्रदेश के समाज कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि हाथरस जैसे कुछ केस मीडिया में हाइलाइट हो जाते हैं तो मुआवजा जल्द मिल जाता है. लेकिन ज्यादातर मामलों में मुआवजा मिलने में देरी होती है. हाथरस में 8 लाख 25 हजार रुपये का मुआवजा महज तीन दिनों में ही मिल गया.


इसके साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से पीड़िता के परिजन को 25 लाख की अनुग्रह राशि के अलावा परिवार को घर और एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी दी गई. अपनी पहचान उजागर ना होने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया, ‘अधिकतर केसों में मुआवजा मिलने में समय लगता है. ऑनलाइन पोर्टल से यह प्रक्रिया तेज हो जाएगी. अधिकारी हर एक लेवल पर नजर रख सकेंगे और जरूरी निर्देश दे सकेंगे.’


इन केस की जांच करने वाले सर्किल ऑफिसर डिटेल को ऊपर भेजते हैं, जिससे मुआवजे की प्रक्रिया शुरू हो सके. नियमों के अनुसार हत्या जैसे अपराधों में पीड़ित को 8 लाख 25 हजार रुपये का मुआवजा मिलता है. इसमें से आधी रकम पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद और बाकी कोर्ट में चार्जशीट दाखिल होने के बाद आती है. वहीं रेप या गैंगरेप जैसे अपराधों में मेडिकल रिपोर्ट की पुष्टि के बाद ही आधी राशि आ जाती है. चार्जशीट के बाद 25 प्रतिशत और बाकी की राशि केस के निपटारे के बाद आती है.


Also Read: योगी सरकार ने आरोग्य मित्रों को दिया दोगुने मानदेय का तोहफा, अब 5 की जगह मिलेगा 10 हजार रुपए महीना


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

वाराणसी: पीएम मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया पहला अंतर्देशीय जलमार्ग टर्मिनल

BT Bureau

UP में कोरोना के 4687 नए मामले, बहराइच के DM कोरोना पॉजिटिव, 3 मंत्री भी आए हैं संपर्क

BT Bureau

यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, राजभवन के पास चालक की हत्या कर एक्सिस बैंक की कैश वैन लूटी

BT Bureau